1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. क्रिकेट विश्व कप का बुखार चढ़ने से बड़े स्क्रीन के टीवी सेटों की बिक्री में 100 फीसदी का इजाफा

क्रिकेट विश्व कप का बुखार चढ़ने से बड़े स्क्रीन के टीवी सेटों की बिक्री में 100 फीसदी का इजाफा

विश्व कप क्रिकेट का बुखार बढ़ने के बीच बड़ी स्क्रीन के टीवी सेटों की मांग में जोरदार इजाफा हुआ है। बारिश की वजह से विश्व कप क्रिकेट में कई मैच रद्द हो गए हैं। लेकिन भारतीयों पर क्रिकेट का बुखार चढ़ चुका है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 16, 2019 16:27 IST
TV sales soar up ahead of India-Pak World cup tie- India TV Paisa

TV sales soar up ahead of India-Pak World cup tie

नयी दिल्ली: विश्व कप क्रिकेट का बुखार बढ़ने के बीच बड़ी स्क्रीन के टीवी सेटों की मांग में जोरदार इजाफा हुआ है। बारिश की वजह से विश्व कप क्रिकेट में कई मैच रद्द हो गए हैं। लेकिन भारतीयों पर क्रिकेट का बुखार चढ़ चुका है। बड़ी संख्या में भारतीय दर्शक हाईएंड टीवी की ओर रुख कर रहे हैं। उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियों सोनी, सैमसंग, एलजी और पैनासोनिक की बड़े स्क्रीन (55 इंच और अधिक) के टीवी सेटों की बिक्री पिछले साल की समान अवधि से 100 प्रतिशत अधिक रही है। 

Related Stories

दिलचस्प बात यह है कि बड़े टीवी सेटों की बिक्री सिर्फ महानगरों तक सीमित नहीं है, बल्कि छोटे शहरों मसलन हुबली, जबलपुर, रायपुर, रांची, कोच्चि और नागपुर में भी बिक्री में उल्लेखनीय बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। कंपनियों को उम्मीद है कि विश्वकप में नॉक आउट मुकाबले शुरू होने के बाद उनकी बिक्री में और इजाफा होगा।

क्रिकेट प्रेमियों को लुभाने के लिए कंपनियां कई तरह की आकर्षक पेशकश करने की तैयारी कर रही हैं। इनमें आसान वित्तपोषण की सुविधा और कैशबैक जैसी पेशकश शामिल हैं। सोनी इंडिया ब्राविया के कारोबार प्रमुख सचिन राय ने कहा कि विश्व कप को शुरू हुए करीब दस दिन हो गए हैं। बड़े स्क्रीन विशेषरूप से 55 इंच और 4के टीवी सेटों की मांग में 100 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। पिछले साल की समान अवधि की तुलना में इनकी बिक्री दोगुना रही है। 

सैमसंग इंडिया के वरिष्ठ उपाध्यक्ष उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स कारोबार राजीव भूटानी ने कहा कि क्रिकेट प्रेमी विश्व कप का बड़े स्क्रीन पर आनंद लेना चाहते हैं। इसलिए वे बड़े स्क्रीन वाले टीवी सेटों की खरीद कर रहे हैं। क्यूएलईडी टीवी सहित 55 इंच और बड़े स्क्रीन के टीवी की बिक्री मई महीने में पिछले साल की समान अवधि की तुलना दोगुना रही है। 75 इंच और उससे बड़े टीवी की मांग पांच गुना हो गई है। इससे पता चलता है कि इस विश्वकप में बड़े स्क्रीन के टीवी की मांग बढ़ रही है। पैनासोनिक इंडिया के कारोबार प्रमुख (उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स) शरत नायर ने कहा कि त्योहारी सीजन के बाद खेल सीजन कंपनियों के लिए एक बड़ा अवसर होता है। 

उन्होंने कहा कि उपभोक्ता टीवी देखने का बेहतर अनुभव चाहते हैं। वे आधुनिक फीचर चाहते हैं। मसलन बड़ा स्क्रीन और आवाज की बेहतर गुणवत्ता। नायर ने कहा कि इस रुख की वजह से हम विश्व कप के दौरान बिक्री में 25 प्रतिशत बढ़ोतरी की उम्मीद कर रहे हैं। विशेषरूप से 55 इंच और बड़े स्क्रीन के टीवी की मांग आ रही है। बड़े ब्रांडों के बड़े स्क्रीन के टीवी सेटों की कीमत 50,000 रुपये से 1.75 लाख रुपये तक है। 

हालांकि, कुछ मॉडलों का दाम इससे भी अधिक है। सैमसंग ने हाल में 8के यूएचडी टीवी उतारा है। इसकी कीमत 10.99 लाख से 59.99 लाख रुपये के बीच है। एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स के प्रवक्ता ने कहा कि थिनक्यू एआई के साथ स्मार्ट टीवी के जरिये हम बिक्री में 35 प्रतिशत वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं। हमारी बिक्री में उल्लेखनीय वृद्धि हो रही है। प्रवक्ता ने कहा कि लोग टीवी देखने का बेहतर अनुभव चाहते हैं। ऐसे में हम क्यूएलईडी और नैनो सेल टीवी की बिक्री में 200 प्रतिशत वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं। 

Write a comment
bigg-boss-13