1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. Truecaller हुआ अब और स्‍मार्ट, पेमेंट सुविधा के साथ ही फीचर फोन में भी कर सकेंगे उपयोग

Truecaller हुआ अब और स्‍मार्ट, पेमेंट सुविधा के साथ ही फीचर फोन में भी कर सकेंगे उपयोग

Truecaller अब और भी ज्‍यादा स्‍मार्ट बन गई है। भारत में इसके 15 करोड़ से अधिक एक्टिव यूजर्स हैं और यह तीसरी सबसे लोकप्रिय थर्ड पार्टी एप है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: March 28, 2017 15:17 IST
Truecaller हुआ अब और स्‍मार्ट, पेमेंट सुविधा के साथ ही फीचर फोन में भी कर सकेंगे उपयोग- India TV Paisa
Truecaller हुआ अब और स्‍मार्ट, पेमेंट सुविधा के साथ ही फीचर फोन में भी कर सकेंगे उपयोग

नई दिल्‍ली। एक फोन नंबर के जरिये दुनियाभर में कॉन्‍टैक्‍ट डिटेल्‍स की खोज करने वाली एप Truecaller अब और भी ज्‍यादा स्‍मार्ट बन गई है। भारत में इसके 15 करोड़ से अधिक एक्टिव यूजर्स हैं और यह तीसरी सबसे लोकप्रिय थर्ड पार्टी एप है। कंपनी ने मंगलवार को कई नए फीचर्स की घोषणा यहां की है। कंपनी ने ट्रूकॉलर 8 को लॉन्‍च किया है।

इसके तहत कंपनी ने ट्रूकॉलर एप को नए सिरे से डिजाइन किया है। नए ट्रूकॉलर को अब एंड्राइड के अलावा आईओएस और वेब प्‍लेटफॉर्म पर भी इस्‍तेमाल किया जा सकेगा। नए वर्जन में फ्लैश मैसेजिंग की सुविधा जोड़ी गई है, जो तुरंत जवाब देने, आपकी लोकेशन शेयर करने या आपके दोस्‍तों को आपका स्‍टेट्स बताने में सक्षम है। इसके अलावा इसमें स्‍पैम एसएमएस और अनचाहे प्रमोशनल मैसेज को फि‍ल्‍टर करने की भी सुविधा दी गई है। इससे आप तत्‍काल यह देख सकेंगे कि आपको कौन एसएमएस कर रहा है।

इन सबके अलावा Truecaller ने भारत में बढ़ते कैशलेस ट्रांजैकशन को देखते हुए यूपीआई आधारित (यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस) पेमेंट सिस्‍टम भी अपग्रेडेड वर्जन में जोड़ा है। इसके लिए कंपनी ने आईसीआईसीआई बैंक के साथ गठजोड़ किया है। ट्रूकॉलर यूजर्स एप में अपना यूनिक वर्चुअल पेमेंट एड्रेस बनाकर किसी भी यूपीआई सपोर्टेड बैंक का इस्‍तेमाल करते हुए पैसा भेज सकते हैं या हासिल कर सकते हैं।

ट्रूकॉलर के सीईओ और सह-संस्‍थापक अलैन ममेदी ने कहा कि भारत एक महत्‍वपूर्ण बाजार है और यहां कंपनी के सबसे अधिक यूजर्स हैं। इसीलिए यहां हमारे तीन ऑफि‍स हैं जिसमें बेंगलुरु में एक डेवलपमेंट सेंटर भी शामिल है।

नॉन-डेटा यूजर्स तक ट्रूकॉलर की सुविधा पहुंचाने के लिए कंपनी ने एयरटेल के साथ गठजोड़ किया है। एयरटेल यूजर्स ट्रूकॉलर आईडी का इस्‍तेमाल करते हुए कॉलर की पहचान कर सकेंगे। इस सुविधा के तहत यूजर्स को फ्लैश एसएमएस के जरिये कॉलर की जानकारी दी जाएगी। इससे यूजर्स को सही कॉल लेने में मदद मिलेगी और वह स्‍पैम कॉल को अनदेखा कर सकेंगे। वीडियो कॉर के लिए गूगल डुओ के साथ गठजोड़ किया गया है। इस गठजोड़ से ट्रूकॉलर यूजर्स उच्‍च क्‍वालिटी वीडियो कॉलिंग की सुविधा हासिल कर सकेंगे।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban