1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. 5G व अन्‍य बैंड के लिए स्‍पेक्‍ट्रम की कीमत नहीं बदलेगा Trai, पूर्व सिफारिशों पर कायम

5G व अन्‍य बैंड के लिए स्‍पेक्‍ट्रम की कीमत नहीं बदलेगा Trai, पूर्व सिफारिशों पर कायम

ट्राई ने 5जी और अन्य बैंड के लिए स्पेक्ट्रम नीलामी के लिए 5.7 लाख करोड़ रुपए आधार मूल्य की सिफारिश की है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: July 09, 2019 11:36 IST
Trai sticks to stance on pricing of spectrum for 5G, other bands- India TV Paisa
Photo:TRAI

Trai sticks to stance on pricing of spectrum for 5G, other bands

नई दिल्ली। दूरसंचार नियामक ट्राई 5जी रेडियो तरंगों सहित स्पेक्ट्रम के आधार मूल्य एवं मूल्यांकन को लेकर की गई अपनी सिफारिशों पर कायम रहा। नियामक ने दूरसंचार विभाग को स्पष्ट किया कि कीमत पर अपनी राय देने से पहले उसने सभी संबंधित पहलुओं पर गौर किया है। ट्राई ने 5जी और अन्‍य बैंड के लिए स्‍पेक्‍ट्रम नीलामी के लिए 5.7 लाख करोड़ रुपए आधार मूल्‍य की सिफारिश की है।  

स्पेक्ट्रम मूल्य को लेकर उद्योग की चिंताओं के बीच पिछले महीने डिजिटल संचार आयोग (डीसीसी) ने भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) को स्पेक्ट्रम से जुड़ी सिफारिशों पर पुनर्विचार करने को कहा था। 

डीसीसी ने कहा था कि सरकार के डिजिटल प्रसार के व्यापक लक्ष्य, सबके लिए ब्रॉडबैंड और समावेशी 5जी सेवाओं को ध्यान में रखते हुए ट्राई को 2018 की अपनी सिफारिशों पर फिर से विचार करना चाहिए। 

ट्राई ने दूरसंचार विभाग को अपने विस्तृत जवाब में सोमवार को कहा कि उसने कार्य-प्रणाली, मान्यताओं, 2016 में स्पेक्ट्रम की नीलामी और एक अगस्त, 2018 को उसके सुझाव भेजे जाने के बीच के घटनाक्रमों सहित अन्य सभी संबंधित पहलुओं पर विचार किया था। 

ट्राई ने कहा है कि उपरोक्त को देखते हुए प्राधिकरण स्पेक्ट्रम मूल्यांकन और आरक्षित मूल्य को लेकर एक अगस्त, 2018 की अपनी अनुशंसा को दोहराता है।  

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban