1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. पुराने पड़ चुके नियमों को खत्म करने को ट्राई ने बनाए उपसमूह, कंपनियों और एसोसिएशन किया जाएगा शामिल

पुराने पड़ चुके नियमों को खत्म करने को ट्राई ने बनाए उपसमूह, कंपनियों और एसोसिएशन किया जाएगा शामिल

TRAI ने लाइसेंसिंग, दर और सेवा गुणवत्ता क्षेत्रों के लिए तीन उपसमूहों का गठन किया है। इसकी पूरी प्रक्रिया अगले दो से तीन माह में पूरी हो जाएगी।

Dharmender Chaudhary [Published on:17 Apr 2017, 7:36 PM IST]
पुराने पड़ चुके नियमों को खत्म करने को TRAI ने बनाए उपसमूह, कंपनियों और एसोसिएशन किया जाएगा शामिल- India TV Paisa
पुराने पड़ चुके नियमों को खत्म करने को TRAI ने बनाए उपसमूह, कंपनियों और एसोसिएशन किया जाएगा शामिल

नई दिल्ली। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने लाइसेंसिंग, दर और सेवा गुणवत्ता क्षेत्रों के लिए तीन उपसमूहों का गठन किया है। ये समूह पुराने और बेकार हो चुके नियमनों और आदेशों की पहचान करेंगे और उन्हें समाप्त करेंगे। ट्राई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि पूरी प्रक्रिया अगले दो से तीन माह में पूरी हो जाएगी।

एक अधिकारी ने कहा कि ट्राई के तीन सलाहकार संजीव बंसल (नेटवक्र्स, स्पेक्ट्रम और लाइसेंसिंग), विनोद कोतवाल (वित्तीय एवं आर्थिक विश्लेषण) और असित कादयान (सेवा गुणवत्ता) इन व्यक्तिगत उपसमूहों के प्रमुख होंगे। अधिकारी ने कहा कि हमारा विचार उन बेकार पड़ चुके नियमनों की पहचान करना है जो पहले ही अपना उद्देश्य पूरा कर चुके हैं।

इन उपसमूहों में उद्योग के प्रतिनिधि भी होंगे। ये उपसमूह संयुक्त रूप से उन नियमनों और दर आदेशों की समीक्षा करेंगे जो समय के साथ पुराने पड़ चुके हैं। इस तरह का एक क्षेत्र पेजिंग का है जिसमें सेवाएं और नियमन पुराने पड़ सकते हैं और तार्किक नहीं रह गए हैं। इसी तरह सीडीएमए जैसी प्रौद्योगिकी से संबंधित नियमनों की भी समीक्षा होगी।

भारती एयरटेल, वोडाफोन इंडिया, रिलायंस जियो, आइडिया सेल्युलर, टेलीनॉर और भारत संचार निगम लि. के प्रतिनिधि इस उपसमूहों में शामिल हैं। इसके अलावा इस प्रक्रिया में उद्योग संगठनों सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीओएआई) एसोसिएशन ऑफ यूनिफाइड टेलीकॉम सर्विस प्रोवाडर्स ऑफ इंडिया (ऑस्पी) और आईएसपी एसोसिएशन ऑफ इंडिया को भी इस प्रक्रिया में शामिल किया जाएगा।

Web Title: पुराने पड़ चुके नियमों को खत्म करने को TRAI ने बनाए उपसमूह
Write a comment