1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. अगर आपको भी है चाइनीज स्‍मार्टफोन से परहेज, तो ये हैं 5 शानदार विकल्‍प

अगर आपको भी है चाइनीज स्‍मार्टफोन से परहेज, तो ये हैं 5 शानदार विकल्‍प

इंडिया टीवी पैसा की टीम आपके लिए लेकर आई है ऐसे शानदार फोन जो मेड इन चाइना तो नहीं हैं लेकिन क्‍वालिटी और कीमत के मामले में चाइनीज से बेहतर हैं।

Sachin Chaturvedi [Published on:22 Jul 2017, 5:53 PM IST]
अगर आपको भी है चाइनीज स्‍मार्टफोन से परहेज, तो ये हैं 5 शानदार विकल्‍प- India TV Paisa
अगर आपको भी है चाइनीज स्‍मार्टफोन से परहेज, तो ये हैं 5 शानदार विकल्‍प

माइक्रोमैक्‍स

लावा

माइक्रोमैक्‍स के साथ ही लावा ब्रांड भी भी भारतीय बाजार में काफी लोकप्रिय है। पूर्व भारतीय कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी इसके ब्रांड एंबेस्‍डर हैं। लावा को मुख्‍य फोकस सस्‍ते और बेहतरीन स्‍मार्टफोन पर है। 5000 रुपए के कम कीमत में लावा के 8 स्‍मार्टफोन हैं। लावा की स्‍मार्टफोन रेंज 3999 रुपए से शुरू होती है। वहीं 10000 रुपए से कम की रेंज में लावा के पास 21 फोन का विकल्‍प है। कंपनी का सबसे महंगा फोन 18000 रुपए का जेड25 है, जो कि 4जीबी रैम और फिंगरप्रिंट सेंसर से लैस है।

इंटेक्‍स

देश के बजट स्‍मार्टफोन बाजार में इंटेक्‍स का दबदबा शुरुआत से कायम है। लावा की तरह इसका भी मुख्‍य फोकस सस्‍ते और बेहतरीन स्‍मार्टफोन पेश करने पर है। कंपनी के अधिकतर फोन इसकी एक्‍वा सरीज के हैं। जिनकी कीमत 3629 रुपए से शुरु होती है। यह कीमत एक्‍वा 4जी मिनी स्‍मार्टफोन की है। 5 से 10 हजार रुपए के बीच की रेंज में इंटेक्‍स से पास 4जी और 4जी वोल्‍ट स्‍मार्टफोन की बड़ी रेंज है। कंपनी के बेड़े में फिलहाल सबसे महंगा फोन एक्‍वा सुप्रीम प्‍लस है, जिसकी कीमत 8059 रुपए है। कंपनी ने हाल ही में एक्‍वा सेल्‍फी फोन पेश किया है जो अच्‍छा प्रदर्शन कर रहा है।

सैमसंग

सैमसंग मूलत: दक्षिण कोरिया का ब्रांड है। लेकिन भारत में यह सबसे ज्‍यादा लोकप्रिय ही नहीं बल्कि सबसे ज्‍यादा बिकने वाला मोबाइल ब्रांड है। सैमसंग के ज्‍यादातर स्‍मार्टफोन गैलेक्‍सी सीरीज के है। कंपनी के टॉपएंड फोन जैसे गैलेक्‍सी एस8 एप्‍पल जैसे ब्रांड को टक्‍कर देते हैं। वहीं इसके जे और ऑन सीरीज के फोन चाइनीज स्‍मार्टफोन के मुकाबले काफी अच्‍छा प्रदर्शन कर रहे हैं। कंपनी का जे सीरीज का फोन जे2 और जे5 बजट श्रेणी में काफी अच्‍छा फोन है, वहीं ऑन सारीज भी ओप्‍पा और वीवो जैसे ब्रांड को कड़ी टक्‍कर दे रहे हैं।

एप्‍पल

स्‍मार्टफोन की बात हो और एप्‍पल का जिक्र न छेड़ा जाए, ऐसा हो नहीं सकता। एप्‍पल पूरी स्‍मार्टफोन इंडस्‍ट्री के केंद्र की तरह है। दुनिया भर की तरह भारत में भी एप्‍पल के नए आईफोन का इंतजार बेसब्री से रहता है। एप्‍पल द्वारा पिछले दिनों लॉन्‍च किया गया आईफोन 7 लोगों की इसी दीवानगी को बयां करता है। इससे पहले आईफोन की सभी भारत में बेहद सफल रहे हैं। एप्‍पल आईफोन को चाइनीज फोन से कभी खतरा तो नहीं रहा लेकिन इन्‍होंने हमेशा से एप्‍पल की तकनीक को सस्‍ती दरों में पेश कर इसकी चमक जरूर फीकी कर दी है।

Web Title: अगर आपको भी है चाइनीज स्‍मार्टफोन से परहेज
Write a comment