1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. नोकिया लॉन्‍च करेगी 5 रिअर कैमरा सेटअप वाला स्‍मार्टफोन, ऐसी होगी इसकी डिजाइन

नोकिया लॉन्‍च करेगी 5 रिअर कैमरा सेटअप वाला स्‍मार्टफोन, ऐसी होगी इसकी डिजाइन

नोकिया ब्रांड का इस्‍तेमाल करने वाली एचएमडी ग्‍लोबल कंपनी एक ऐसे डिजाइन पर काम कर रही है, जिसमें फोन के बैक पैनल पर दो या तीन नहीं बल्‍की पूरे 5 कैमरे होंगे।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: September 07, 2018 19:53 IST
nokia phone- India TV Paisa
Photo:NOKIA PHONE

nokia phone

नई दिल्‍ली। नोकिया ब्रांड का इस्‍तेमाल करने वाली एचएमडी ग्‍लोबल कंपनी एक ऐसे डिजाइन पर काम कर रही है, जिसमें फोन के बैक पैनल पर दो या तीन नहीं बल्‍की पूरे 5 कैमरे होंगे। यह नोकिया का पहला फोन होगा, जिसके बैक पैनल पर 5 कैमरों का सेटअप होगा।

एक वेबसाइट पर नया डिजाइन लीक हुआ है, जिसके बैक पैनल पर पांच कैमरे दिख रहे हैं और यह फोन नोकिया का बताया जा रहा है। लीक फोटो के अनुसार यह पांचों कैमरे एक सर्किल में हैं और इसमें छठा लेंस एलईडी फ्लैश है। हालांकि अभी तक यह स्‍पष्‍ट नहीं हुआ है कि यह पांच अलग-अलग लैंस काम कैसे करेंगे।

तीन कैमरे वाला फोन हो चुका है लॉन्‍च

इससे पहले चीन की स्‍मार्टफोन निर्माता कंपनी हुवावे अपने पी20 प्रो स्‍मार्टफोन के बैक पैनल पर 3 कैमरे के साथ लॉन्‍च कर चुकी है। यह फोन भारत में भी उपलब्‍ध है। इसमें 40एमपी, 20 एमपी और 8एमपी का रिअर कैमरा सेटअप है। 40 मेगापिक्‍सल आरजीबी सेंसर है और दूसरा 20 मेगापिक्‍सल मोनोक्रोम सेंसर है। तीसरा सेंसर 8 मेगापिक्‍सल का टेलीफोटो लेंस है। एप्‍पल भी अपने लॉन्‍च होने वाले आईफोन में तीन रिअर कैमरा सेटअप दे सकती है।  

क्‍या होगा इससे फायदा

हर कैमरा अपना फोकस एक ऑब्‍जेक्‍ट पर सेट करता है। इसके बाद सभी सेंसर अपनी-अपनी फोटो खींचते हैं, इसके बाद एक प्रोसेसर इन सभी फोटो को मिलाकर एक कर देता है। ऐसे में वह फोटो एकदम साफ दिखाई देती है, जिसमें किसी प्रकार का धुंधलापन नहीं होता।

2011 से हुई डुअल कैमरा की शुरुआत

डुअल रिअर कैमरा की शुरुआत 2011 से हुई थी। एटीसी के इवो 3डी में सबसे पहले डुअल रिअर कैमरा सेटअप आया था। यह कैमरा 3डी फोटो लेने के लिए तैयार किया गया था। 2014 में एचटीसी ने डुअल रिअर कैमरा सेटअप के साथ अपना नया फोन एम8 पेश किया था।

Write a comment