1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. सोनी ने दो नए सस्‍ते स्‍मार्टफोन Xperia R1 Plus और R1 बाजार में उतारे, भारत में किया गया है इनका निर्माण

सोनी ने दो नए सस्‍ते स्‍मार्टफोन Xperia R1 Plus और R1 बाजार में उतारे, भारत में किया गया है इनका निर्माण

सोनी इंडिया ने अपनी मेक इन इंडिया पहल के तहत आंध्रप्रदेश में निर्मित दो नए स्‍मार्टफोन Xperia R1 Plus और R1 को बाजार में उतारा है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: October 27, 2017 20:09 IST
सोनी ने दो नए सस्‍ते स्‍मार्टफोन Xperia R1 Plus और R1 बाजार में उतारे, भारत में किया गया है इनका निर्माण- India TV Paisa
सोनी ने दो नए सस्‍ते स्‍मार्टफोन Xperia R1 Plus और R1 बाजार में उतारे, भारत में किया गया है इनका निर्माण

नई दिल्‍ली। प्रमुख इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स कंपनी सोनी इंडिया ने अपनी मेक इन इंडिया पहल के तहत आंध्रप्रदेश की श्रीसिटी में फॉक्‍सकॉन के साथ मिलकर तैयार किए गए दो नए स्‍मार्टफोन Xperia R1 Plus और R1 को बाजार में उतारा है। कंपनी ने स्मार्टफोन के मीडियम सेगमेंट में अपनी पैठ मजबूत बनाने के लिए यह पहल की है।

सोनी ने 2003 में ऑप्‍टीकल डिस्‍क और पेन ड्राइव के साथ भारत में विनिर्माण की शुरुआत की थी। इसके बाद 2015 में कंपनी ने यहां टीवी निर्माण शुरू किया था और अब कंपनी भारत में अपने स्‍मार्टफोन भी बनाने लग गई है। कंपनी का कहना है कि यह भारतीय बाजार के प्रति उसकी प्रतिबद्धता को दोहराता है।

कंपनी के नए स्मार्टफोन दस नवंबर से विशेष रूप से भारतीय बाजार में ऑनलाइन व ऑफलाइन उपलब्ध होंगे। कंपनी के बयान के अनुसार इन दोनों स्मार्टफोन में 5.2 इंच का एचडी डिस्प्ले, 13एमपी कैमरा, डुअल सिम, क्‍वालकॉम स्नैपड्रेगन 430 प्रोसेसर व एंड्रायड एन ओएएस जैसे फीचर हैं। Xperia R1 Plus में 3जीबी रैम व 32 जीबी मैमोरी है और इसकी कीमत 14,990 रुपए है। वहीं Xperia R1 में 2जीबी रैम व 16 जीबी मैमोरी है तथा इसकी कीमत 12,990 रुपए है। इनमें 2620 एमएएच क्षमता की बैटरी है। ये दोनों फोन VoLTE व 4G ब्रॉडकास्‍ट जैसी आधुनिक नेटवर्क क्षमताओं से संपन्न हैं।

कंपनी के अनुसार इन स्मार्टफोन के लिए प्री-रजिस्ट्रेशन 27 अक्‍टूबर से ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन डॉट इन पर करवाया जा सकेगा। कंपनी सूत्रों का कहना है कि कंपनी का यह कदम भारत सरकार की डिजिटल इंडिया व मेक इन इंडिया पहलों तथा भारतीय बाजार के प्रति उसकी प्रतिबद्धता को दोहराता है। कंपनी को उम्मीद है कि इससे वह स्मार्टफोन बाजार के कड़ी प्रतिस्पर्धा वाले मध्यम खंड में अपनी पैठ मजबूत कर सकेगी।

Write a comment