1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. नवंबर में लॉन्‍च होगा दुनिया का पहला ब्‍लॉकचेन आधारित स्‍मार्टफोन, इसमें होंगी दो स्‍क्रीन

नवंबर में लॉन्‍च होगा दुनिया का पहला ब्‍लॉकचेन आधारित स्‍मार्टफोन, इसमें होंगी दो स्‍क्रीन

स्‍वीट्जरलैंड की कंज्‍यूमर इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स कंपनी सिरिन लैब्‍स ने अपने ब्‍लॉकचेन आधारित “Finney” स्‍मार्टफोन के लिए डुअल-स्‍क्रीन डिजाइन को अंतिम रूप दे दिया है।

Edited by: India TV Paisa Desk [Updated:14 Jul 2018, 4:40 PM IST]
finniy- India TV Paisa
Photo:FINNIY

finniy

नई दिल्‍ली। स्‍वीट्जरलैंड की कंज्‍यूमर इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स कंपनी सिरिन लैब्‍स ने अपने ब्‍लॉकचेन आधारित “Finney” स्‍मार्टफोन के लिए डुअल-स्‍क्रीन डिजाइन को अंतिम रूप दे दिया है। ऐसी खबरें आ रही हैं कि यह डिजाइन हैंडसेट निर्माता फॉक्‍सकॉन के साथ मिलकर तैयार किया गया है। Finney के बारे में यह दावा किया जा रहा है कि यह दुनिया का पहला ब्‍लॉकचेन आधारित स्‍मार्टफोन है। इसके नवंबर में लॉन्‍च होने की उम्‍मीद है और इसकी कीमत 999 डॉलर होगी।

शुक्रवार को जेडडीनेट द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक Finney दो इंच स्‍लाइडर सेफ स्‍क्रीन, एंड्रॉयड 8.1 पर आधारित सिरिन ओएस, बिहेवियर-बेस्‍ड इनट्रूजन प्रोटेक्‍शन सिस्‍टम(आईपीएस), सुरक्षित कम्‍यूनिकेशन, मल्‍टी फैक्‍टर, कोल्‍ड स्‍टोरेज क्रिप्‍टोवॉलेट और गूगल प्‍ले स्‍टोर के साथ-साथ एक प्रोप्रायटरी डिसेंट्रालाइज्‍ड एप्‍लीकेशन (डीएपीपी) स्‍टोर के साथ आएगा। 

सिरिन लैब्‍स के चीफ मार्केटिंग ऑफ‍िसर निमरोद मेय का कहना है कि सिरिन लैब्‍स का लक्ष्‍य फ‍िलहाल ब्‍लॉकचेन इकोनॉमी और मास मार्केट के बीच के अंतर को कम करना है, इसके लिए कंपनी इन दो अंतनिर्हित समस्‍याओं को हल करने पर ध्‍यान दे रही है। इससे पहले सिरिन लैब्‍स ने लगभग दो साल पहले बहुत ही महंगा स्‍मार्टफोन Solarin को लॉन्‍च किया था, उस समय इसकी कीमत 14,800 डॉलर थी।

Finney डिवाइसेस को फॉक्‍सकॉन की सब्सिडियरी एफआईएच मोबाइल्‍स के मौजूदा संयंत्र में बनाया जाएगा। एफआईएच मोबाइल फोन के डिजाइन और निर्माण का काम देखेगी जबकि सिरिन लैब्‍स वॉलेट हार्डवेयर और ऑपरेटिंग सिस्‍टम (ओएस) के विकास का काम देखेगी।

Finney में एक दूसरी स्‍क्रीन होगी जो सभी ब्‍लॉकचेन ट्रांजैक्‍शन के काम आएगी। यह फोन केवल प्री-ऑर्डर पर भी मिलेगा और इसकी डिलीवरी नवंबर से शुरू की जाएगी। यह फोन टोक्‍यो, लंदन और अमेरिका जैसे कुछ चुनिंदा बाजारों में ही बेचा जाएगा। इस फोन को डिजिटल करेंसी जैसे बिटकॉइन के बिना शुल्‍क सुरक्षित लेनदेन को ध्‍यान में रखकर तैयार किया गया है।

Web Title: नवंबर में लॉन्‍च होगा दुनिया का पहला ब्‍लॉकचेन आधारित स्‍मार्टफोन, इसमें होंगी दो स्‍क्रीन
Write a comment