1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. सैमसंग गैलेक्‍सी एस10 में नहीं मिलेगा आपको ये फीचर, आएगा एक खास तकनीक के साथ

सैमसंग गैलेक्‍सी एस10 में नहीं मिलेगा आपको ये फीचर, आएगा एक खास तकनीक के साथ

दक्षिण कोरिया की प्रमुख इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स और स्‍मार्टफोन कंपनी सैमसंग अपने आने वाले नए स्‍मार्टफोन गैलेक्‍सी एस10 में आइरिस स्‍कैनिंग को हटा सकती है। कंपनी ने दो साल पहले ही गैलेक्‍सी नोट-7 के साथ आइरिस स्‍कैनिंग को लॉन्‍च किया था।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 25, 2018 14:50 IST
galaxy s10- India TV Paisa
Photo:GALAXY S10

galaxy s10

नई दिल्‍ली। दक्षिण कोरिया की प्रमुख इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स और स्‍मार्टफोन कंपनी सैमसंग अपने आने वाले नए स्‍मार्टफोन गैलेक्‍सी एस10 में आइरिस स्‍कैनिंग को हटा सकती है। कंपनी ने दो साल पहले ही गैलेक्‍सी नोट-7 के साथ आइरिस स्‍कैनिंग को लॉन्‍च किया था। यह फीचर ज्‍यादा लोकप्र‍िय नहीं हो पाया है। 

कोरियन पब्लिकेशन दि बेल की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस टेक्‍नोलॉजी प्रमुख ने आने वाले गैलेक्‍सी एस10 स्‍मार्टफोन के लिए पार्ट्स का विकसित करना शुरू कर दिया है लेकिन इसमें पूर्व के गैलेक्‍सी डिवाइस की तरह आइरिस स्‍कैनिंग मॉड्यूल को शामिल करने की अभी कोई योजना नहीं बनाई है। यह सैमसंग की इंटेलीजेंट स्‍कैन फेसियल अनलॉक का एक प्रमुख कंपोनेंट है। लेकिन इसके पीछे कारण यह है कि सैमसंग इसकी जगह एक 3डी फेस स्‍कैनिंग मॉड्यूल लाने जा रही है, जो अधिक विश्‍वसनीय है और यह सीधे एप्‍पल के फेस आईडी से टक्‍कर लेगा।

दि बेल ने कहा कि सैमसंग इजरायली कंपनी मैनटिस के साथ मिलकर इस मॉडयूल पर काम कर रही है और वह इसके उत्‍पादन के बहुत करीब पहुंच गई है। यदि वह उत्‍पादन शुरू करने की तिथि से चूकती है तो सैमसंग आइरिस स्‍कैनर को दोबारा पेश कर सकती है।

बेल का कहना है कि गैलेक्‍सी एस10 की सबसे बड़ी हाइटलाइट गैलेक्‍सी नोट 9 में से लिया गया सबसे बड़ा फीचर होगा। इसका नाम है इन-डिस्‍प्‍ले फ‍िंगरप्र‍िंट रीडर। एशियन ब्रांड वीवो और ओप्‍पो से मिल रही कड़ी टक्‍कर से सैमसंग इस समय दबाव में है, क्‍योंकि प्रतिस्‍पर्धी कंपनियां पहले ही इस टेक्‍नोलॉजी के साथ अपने डिवाइस लेकर आ चुकी हैं।

गैलेक्‍सी एस10 में कंपनी दो साइज 5.8 इंच और 6.3 इंच डिस्‍प्‍ले दे सकती है। इन दोनों स्‍मार्टफोन का आकार थोड़ा सा छोटा हो सकता है क्‍योंकि कंपनी ने इनके स्लिम टॉप और बॉटम बेजेल्‍स को छोटा कर दिया है। क्‍यूपरटीनो में मुख्‍यालय वाली एप्‍पल ने भी हाल ही में फेस आईडी की परिशुद्धता को लेकर सवाल उठाए हैं लेकिन साथ ही टच आईडी फ‍िंगरप्र‍िंट सेंसर को पूरी तरह हटाने की आलोचना भी की थी।

फोर्ब्‍स के मुताबिक यदि सैमसंग पूर्व के मॉडल की तरह ही गैलेक्‍सी एस10 में इन-डिस्‍प्‍ले रीडर देती है, जैसा कि आईफोन एक्‍स में है, तो यह बाजार में एक बहुत बड़ा हिट होगा और इससे सीधे एप्‍पल को कड़ी टक्‍कर मिलेगी।  

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban