1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. 4G स्पीड के मामले में Jio नंबर-1 कंपनी, एयरटेल और आइडिया के मुकाबले डाउनलोड स्पीड दोगुनी

4G स्पीड के मामले में Jio नंबर-1 कंपनी, एयरटेल और आइडिया के मुकाबले डाउनलोड स्पीड दोगुनी

ब्रॉडबैंड स्पीड को लेकर प्रमुख दूरसंचार कंपनियों में जारी खींचतान के बीच Jio ने बाजी मार ली है। ट्राई के अुनसार Jio की डाउनलोड स्पीड सबसे अधिक है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: April 03, 2017 19:07 IST
4G स्पीड के मामले में Jio नंबर-1 कंपनी, एयरटेल और आइडिया के मुकाबले डाउनलोड स्पीड दोगुनी- India TV Paisa
4G स्पीड के मामले में Jio नंबर-1 कंपनी, एयरटेल और आइडिया के मुकाबले डाउनलोड स्पीड दोगुनी

नई दिल्ली। ब्रॉडबैंड स्पीड को लेकर प्रमुख दूरसंचार कंपनियों में जारी खींचतान के बीच रिलायंस जियो (Jio) ने बाजी मार ली है। दूरसंचार नियामक ट्राई के डाटा के अनुसार स्पीड के मामले में रिलायंस जियो सबसे ऊपर है और उसने बाकी कंपनियों को पछाड़ दिया है। ट्राई का कहना है कि रिलायंस जियो की डाटा डाउनलोड स्पीड अन्य करीबी प्रतिस्पर्धी कंपनी आइडिया सेल्यूलर और एयरटेल की तुलना में लगभग दोगुनी है।

ट्राई ने फरवरी महीने के लिए अपने मासिक औसत मोबाइल ब्राडबैंड स्पीड डाटा में कहा है कि जियो नेटवर्क की डाउनलोड स्पीड आलोच्य महीने में घटकर 16.48 एमबीपीएस रही जो कि जनवरी में 17.42 एमबीपीएस थी। आलोच्य महीने में जियो सबसे तेज नेटवर्क बना रहा।

अगर इस स्पीड से डाउनलोड की बात की जाए तो एक मूवी पांच मिनट से भी कम समय में डाउनलोड की जा सकती है। डाउनलोड स्पीड के लिहजा से प्रतिस्पर्धी आइडिया सेल्यूलर 8.33 एमबीपीएस के साथ दूसरे और एयरटेल 7.66 एमबीपीएस के साथ तीसरे स्थान पर है।

वोडाफोन के लिए यह स्पीड 5.66 एमबीपीएस व बीएसएनएल के लिए 2.89 एमबीपीएस आंकी गई है। डाटा के अनुसार फरवरी के आखिर में औसत डाउनलोड स्पीड रिलायंस कम्युनिकेशंस के लिए 2.67 एमबीपीएस, टाटा दोकोमो के लिए 2.67 एमबीपीएस तथा एयरसेल में 2.01 एमबीपीएस आंकी गई। अन्य नेटवर्क के लिए औसत डाउनलोड स्पीड उपलब्ध नहीं है। उल्लेखनीय है कि देश में सबसे तेज नेटवर्क के दावे को लेकर जियो व एयरटेल में खासा विवाद रहा है।

Write a comment