1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. 4जी डाउनलोड स्‍पीड के मामले में Jio ने फि‍र मारी बाजी, 22.3 Mbps के साथ अक्‍टूबर में रही सबसे आगे

4जी डाउनलोड स्‍पीड के मामले में Jio ने फि‍र मारी बाजी, 22.3 Mbps के साथ अक्‍टूबर में रही सबसे आगे

रिलायंस जियो अक्टूबर महीने में सबसे तेज 4जी ऑपरेटर के रूप मे उभरकर सामने आई है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: November 15, 2018 12:37 IST
4g download speed- India TV Paisa
Photo:4G DOWNLOAD SPEED

4g download speed

नई दिल्ली। रिलायंस जियो अक्‍टूबर महीने में सबसे तेज 4जी ऑपरेटर के रूप मे उभरकर सामने आई है। माह के दौरान कंपनी की औसत व्यस्त समय की डाउनलोड स्‍पीड 22.3 एमबीपीएस रही है। वहीं माह के दौरान आइडिया सेल्यूलर की अपलोड रफ्तार सबसे ज्यादा रही है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। 

ट्राई द्वारा माईस्पीड पोर्टल पर प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार आलोच्य अवधि में जियो की 4जी डाउनलोड स्‍पीड का राष्ट्रीय औसत उसकी निकटतम प्रतिद्वंद्वी कंपनी भारती एयरटेल से दोगुना से अधिक रही। इस दौरान एयरटेल की डाउनलोड स्‍पीड 9.5 मेगाबिट्स प्रति सेकेंड (एमबीपीएस) दर्ज की गई। 

निजी क्षेत्र की इकाई ओपनसिग्नल द्वारा नवंबर के पहले सप्ताह में एक जून से 29 अगस्त, 2018 तक की अवधि के लिए जारी अध्ययन में 4जी डाउनलोड स्‍पीड के मामले में एयरटेल को सबसे आगे बताया गया है। लेकिन ट्राई के पोर्टल पर प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार जून और अगस्त में भी जियो डाउनलोड स्‍पीड के मामले में सबसे आगे थी। 

हालांकि, वोडाफोन और आइडिया ने अपने मोबाइल सेवा कारोबार का विलय कर लिया है, लेकिन इसके बाद भी दोनों अलग-अलग ब्रांड नाम वोडाफोन और आइडिया के रूप में परिचालन कर रही हैं। ट्राई के विश्लेषण पोर्टल पर दोनों की रफ्तार भी अलग-अलग प्रकाशित की गई है। आइडिया और वोडाफोन ने अक्‍टूबर में क्रमश: 6.4 और 6.6 एमबीपीएस की डाउनलोड स्‍पीड दर्ज की।

हालांकि, 4जी अपलोड स्‍पीड के मामले में 5.9 एमबीपीएस के साथ आइडिया सबसे आगे है। जब कोई व्यक्ति वीडियो देखता है, इंटरनेट चलाता है या ईमेल का इस्तेमाल करता है तो डाउनलोड रफ्तार महत्वपूर्ण होती है। वहीं जब कोई तस्वीर, वीडियो या अन्य फाइलें ई-मेल या सोशल मीडिया एप पर साझा करना चाहता है तो अपलोड रफ्तार महत्वपूर्ण होती है। 

अक्‍टूबर में अपलोड स्‍पीड के मामले में जियो ने वोडाफोन को पीछे छोड़ा है और 5.1 एमबीपीएस के साथ वह आइडिया के बाद दूसरे स्थान पर है। वोडाफोन नेटवर्क की औसत अपलोड स्‍पीड 4.8 एमबीपीएस रही। एयरटेल के नेटवर्क पर यह 3.8 एमबीपीएस रही। 

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban