1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. डाटा के मामले में जियो बना दुनिया का सबसे बड़ा नेटवर्क, यूजर्स की संख्या 10.8 करोड़ हुई

डाटा के मामले में जियो बना दुनिया का सबसे बड़ा नेटवर्क, यूजर्स की संख्या 10.8 करोड़ हुई

जियो ने अपने नेटवर्क के आकार को दोगुना करने की योजना बनाई है। इसके लिए कंपनी का इरादा आगामी महीनों में एक लाख अतिरिक्त मोबाइल साइट लगाने का है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Updated on: April 25, 2017 10:20 IST
डाटा के मामले में जियो बना दुनिया का सबसे बड़ा नेटवर्क, यूजर्स की संख्या 10.8 करोड़ हुई- India TV Paisa
डाटा के मामले में जियो बना दुनिया का सबसे बड़ा नेटवर्क, यूजर्स की संख्या 10.8 करोड़ हुई

नई दिल्ली। नई दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो ने अपने नेटवर्क के आकार को दोगुना करने की योजना बनाई है। इसके लिए कंपनी का इरादा आगामी महीनों में एक लाख अतिरिक्त मोबाइल साइट लगाने का है। कंपनी ने बयान में कहा कि डेटा के इस्तेमाल के मामले में वह वैश्विक स्तर पर सबसे बड़ा नेटवर्क हो गई है। आगामी महीनों में एक लाख मोबाइल साइट और स्थापित कर नेटवर्क के आकार को दोगुना किया जाएगा। वहीं जियो डाटा इस्तेमाल के मामले में दुनिया का सबसे बड़ा नेटवर्क बन गई है।

कंपनी ने कहा कि 31 मार्च, 2017 तक उसके नेटवर्क पर उपभोक्ताओं की संख्या बढ़कर 10.89 करोड़ हो गई। बयान में कहा गया है, प्रति माह 110 करोड़ गीगाबाइट के डाटा ट्रैफिक और 220 करोड़ वॉयस और वीडियो मिनट्स प्रतिदिन के साथ जियो डाटा के मामले में दुनिया का सबसे बड़ा नेटवर्क बन गई है।

बयान में कहा गया है, जियो के ग्राहक आज अमेरिका में सभी मोबाइल नेटवर्क के बराबर डाटा की खपत कर रहे हैं। वे चीन के मोबाइल नेटवर्क की तुलना में 50 प्रतिशत अधिक डाटा का उपभोग कर रहे हैं। यह इस बात का स्पष्ट संकेत है कि भारत डिजिटलीकरण और डिजिटल जीवन को दुनिया में किसी अन्य देश की तुलना में अधिक तेजी से अपना रहा है।

मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी ने कहा कि उसने भविष्य के लिए तैयार नेटवर्क बनाया है, जिसमें आसानी से 5जी का इस्तेमाल किया जा सकता। कंपनी ने कहा कि ट्राई माईस्पीड पोर्टल के अनुसार जियो की औसत डाउनलोड स्पीड मार्च, 2017 में 15 एमबीपीएस रही, जो किसी अन्य ऑपरेटर से दोगुनी है। जियो के पास दुनिया का सबसे बड़ा हरित 4जी एलटीई वायरलेस ब्रॉडबैंड नेटवर्क है और उसके मोबाइल टावरों की संख्या एक लाख है। आगामी महीनों में एक लाख टावर और जोड़े जाएंगे।

Write a comment
bigg-boss-13