1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. रियलमी 1 या रेडमी नोट 5, जानिए कौन सा फोन है आपके लिए बेहतर

रियलमी 1 या रेडमी नोट 5, जानिए कौन सा फोन है आपके लिए बेहतर

मिड-रेंज प्राइस सेगमेंट में रियलमी 1 एक नया ब्रांड है, इसे 15 मई को दिल्‍ली में एक कार्यक्रम के दौरान लॉन्‍च किया गया है। रियलमी 1 की प्रवर्तक ओप्‍पो है। ओप्‍पो का दावा है कि यह उसका अबतक का किलर फोन है।

Abhishek Shrivastava Written by: Abhishek Shrivastava
Updated on: May 17, 2018 17:36 IST
realme 1- India TV Paisa

realme 1

नई दिल्‍ली। मिड-रेंज प्राइस सेगमेंट में रियलमी 1 एक नया ब्रांड है, इसे 15 मई को दिल्‍ली में एक कार्यक्रम के दौरान लॉन्‍च किया गया है। रियलमी 1 की प्रवर्तक ओप्‍पो है। ओप्‍पो का दावा है कि यह उसका अबतक का किलर फोन है। ओप्‍पो के नए रियलमी ब्रांड ने टॉप सेलिंग स्‍मार्टफोन कंपनी शाओमी को खुली चुनौती दी है। कंपनी ने कहा है कि शाओमी के फोन की डिजाइन बोरिंग है और अधिकांश समय तक ये सोल्‍ड-आउट बने रहते हैं। क्‍या ओप्‍पो रियलमी 1 वास्‍तव में रेडमी नोट 5 को टक्‍कर दे सकता है। हम यहां रिलयमी 1 और रेडमी नोट 5 के बीच कीमत और स्‍पेसिफ‍िकेशंस की तुलना कर देखते हैं कि कौन सा फोन दमदार है। 

कीमत

ओप्‍पो ने रियलमी 1 को सही समय पर लॉन्‍च कर सही काम किया है। शाओमी रेडमी नोट 5 इस साल की शुरुआत में भारत में लॉन्‍च किया गया था। रियलमी 1 ने उन ग्राहकों को अपना लक्ष्‍य बनाया है जो कम कीमत में टॉप-नॉच स्‍पेसिफिकेशंस वाला फोन खरीदना चाहते हैं। शाओमी रेडमी नोट 5 के 3जीबी रैम और 32जीबी स्‍टोरेज वाले वेरिएंट की कीमत 9,999 रुपए है, जबकि इसके 4जीबी रैम और 64जीबी स्‍टोरेज वेरिएंट की कीमत 11,999 रुपए है। इस फोन को पूरे देश में फ्लिपकार्ट, मी डॉट कॉम, मी होम स्‍टोर से खरीदा जा सकता है। 

रियलमी 1 तीन रैम और स्‍टोरेज विकल्‍प में उपलब्‍ध है। इसके 3जीबी रैम और 32जीबी स्‍टोरेज वाले मॉडल की कीमत 8,990 रुपए है। 4जीबी रैम और 64जीबी स्‍टोरेज वाले वेरिएंट की कीमत 10,990 रुपए और 6जीबी रैम और 128जीबी स्‍टोरेज वाले टॉप-एंट मॉडल की कीमत 13,990 रुपए है।  ‍

स्‍पेसिफ‍िकेशंस

ओप्‍पो रियलमी 1 में ऐसे कई फीचर्स हैं जो अक्‍सर या तो प्रीमियम रेंज या बजट फ्लैगशिप स्‍मार्टफोन में ही देखने को मिलते हैं। रियलमी 1 एक 12 नैनोमीटर एआई-सक्षम चिपसेट के साथ आता है जिसमें मीडियाटेक हेलियो पी60 एसओसी है। वहीं दूसरी ओर, शाओमी रेडमी नोट 5 भी एआई क्षमता से लैस है और इसमें स्‍नैपड्रैगन 625 प्रोसेसर है।

ओप्‍पो रियलमी 1 में 6 इंच की फुल एचडी प्‍लस डिस्‍प्‍ले है, जिसका आस्‍पेक्‍ट रेश्‍यो 18:9 है, जबकि शाओमी रेडमी नोट 5 में 5.99 इंच फुल एचडी प्‍लस डिस्‍प्‍ले है और इसका आस्‍पेक्‍ट रेश्‍यो भी 18:9 है। ओप्‍पो रियलमी 1 एंड्रॉयड 8.1 आधारित कलरओएस आउट ऑफ दि बॉक्‍स पर रन करता है, वहीं शाओमी रेडमी नोट 5 एमआईयूआई 9.5 पर चलता है जो एंड्रॉयड 7.0 नूगा पर आधारित है। रियलमी 1 में ओक्‍टाकॉर 12 नैनोमीटर मीडियाटेक हेलियो पी60 एसओसी है जो दो अतिरिक्‍त एआई कोर्स से सुसज्जित है। यह तीन रैम और स्‍टोरेज विकल्‍प में उपलब्‍ध है। दूसरी ओर शाओमी रेडमी नोट 5 में क्‍वालकॉम स्‍नैपड्रैगन 625 प्रोसेसर लगा हुआ है। यह फोन दो रैम और स्‍टोरेज विकल्‍प में उपलब्‍ध है। 

रियलमी 1 में 13 मेगापिक्‍सल का रिअर कैमरा है जो एलईडी फ्लैश के साथ आता है। इसमें 8 मेगापिक्‍सल का सेल्‍फी कैमरा दिया गया है। शाओमी रेडमी नोट 5 में रिअर कैमरा 12 मेगापिक्‍सल और फ्रंट कैमरा 5 मेगापिक्‍सल का है। दोनों ही कंपनियों का दावा है कि कृत्रिम बुद्धिमता (एआई) से सुसज्जित ये फोन फोटोग्राफ्ट के लिए लाइव ब्‍यूटीफ‍िकेशन प्रदान कर सकने में सक्षम है। रियलमी 1 में 3400 एमएएच की बैटरी है, जबकि शाओमी रेडमी नोट 5 में 4000 एमएएच की बैटरी लगी है। 

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: रियलमी 1 या रेडमी नोट 5, जानिए कौन सा फोन है आपके लिए बेहतर
Write a comment
ipl-2019