1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. एप्पल की बिक्री घटने से 8 फीसदी टूटा प्रीमियम स्मार्टफोन बाजार

एप्पल की बिक्री घटने से 8 फीसदी टूटा प्रीमियम स्मार्टफोन बाजार

एप्पल की बिक्री 20 फीसदी लुढ़कने से वर्ष 2019 की पहली तिमाही में दुनिया भर में प्रीमियम स्मार्टफोन के बाजार में आठ फीसदी की गिरावट आई है। 

IANS IANS
Published on: June 20, 2019 6:40 IST
Premium Smartphone Market Suffers 8% Drop Including Apple- India TV Paisa

Premium Smartphone Market Suffers 8% Drop Including Apple

नई दिल्ली। एप्पल की बिक्री 20 फीसदी लुढ़कने से वर्ष 2019 की पहली तिमाही में दुनिया भर में प्रीमियम स्मार्टफोन के बाजार में आठ फीसदी की गिरावट आई है। यह बात बुधवार को काउंटरप्वाइंट रिसर्च की एक रिपोर्ट में कही गई। कांउटरप्वाइंट रिसर्च की मार्केट मॉनिटर सर्विस रिपोर्ट के अनुसार, आलोच्य तिमाही के दौरान दुनियाभर में प्रीमियम सेगमेंट में सैमसंग की बाजार हिस्सेदारी एक चौथाई रही, जोकि पिछले एक साल में कंपनी की सबसे बड़ी हिस्सेदारी है। 

इस दौरान सैमसंग ने पहली बार एस-सीरीज में तीन डिवाइस लांच किए, जबकि आमतौर पर कंपनी दो डिवाइस लांच करती थी। चीन की प्रौद्योगिकी कंपनी हुआवेई ने भी प्रीमियम बाजार में दोहरे अंक की हिस्सेदारी दर्ज हासिल की। कैमरे की बेहतरीन क्वालिटी और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) प्रौद्योगिकी की बदौलत हुआवेई ने आलोच्य तिमाही का अच्छा प्रदर्शन किया, जिसमें उसके मैट व पी-सीरीज के फोन की बेहतरीन क्वालिटी का काफी योगदान रहा। 

काउंटरप्वाइंट रिसर्च के रिसर्च एनालिस्ट वरुण मिश्रा ने एक बयान में कहा, "यूजर के अपने आईफोन को लंबे समय तक रखने की प्रवृति से एप्पल की बिक्री प्रभावित हुई। आईफोन बदलने का चक्र औसतन दो साल से बढ़कर तीन से साल ज्यादा हो चुका है। वहीं, ग्लैक्सी एस-10 सीरीज के डिजाइन में काफी बदलाव आने और आईफोन की तुलना में बेहतर ऑफर मिलने से सैमसंग और एप्पल के बीच अंतर कम रह गया है, जिससे सैमसंग को फायदा मिला है।"

Write a comment