1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. भारतीय यूजर्स को तोहफा, Netflix मोबाइल यूजर्स के लिए जल्द लाएगा सस्ते प्लान

भारतीय यूजर्स को तोहफा, Netflix मोबाइल यूजर्स के लिए जल्द लाएगा सस्ते प्लान

घरेलू बाजार में अमेजन प्राइम वीडियो और अन्य स्थानीय वीडियो स्ट्रीमिंग कंपनियों की ओर से बढ़ती प्रतिस्पर्धा को देखते हुए वीडियो स्ट्रीमिंग कंपनी नेटफ्लिक्स (Netflix) की योजना सस्ते प्लान पेश करने की है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: July 18, 2019 14:39 IST
Netflix to roll out cheaper mobile-screen plans in India- India TV Paisa
Photo:SOCIAL MEDIA

Netflix to roll out cheaper mobile-screen plans in India

नयी दिल्ली। घरेलू बाजार में अमेजन प्राइम वीडियो और अन्य स्थानीय वीडियो स्ट्रीमिंग कंपनियों की ओर से बढ़ती प्रतिस्पर्धा को देखते हुए वीडियो स्ट्रीमिंग कंपनी नेटफ्लिक्स (Netflix) की योजना सस्ते प्लान पेश करने की है। भारत में तेजी से पॉपुलर हो रहे Netflix ने कन्फर्म किया है कि वह भारत के लिए सस्ते सब्सक्रिप्शन प्लान ला रही है। हालांकि कंपनी ने यह भी कहा है कि सस्ता प्लान सिर्फ मोबाइल यूजर्स के लिए ही होगा। 

बता दें कि कंपनी सिर्फ मोबाइल पर वीडियो देखने वाले दर्शकों के लिए विशेष तौर पर सस्ते प्लान ला सकती है। नेटफ्लिक्स का मानना है कि भारतीय बाजार में वृद्धि करना मैराथन दौड़ने जैसा है। कंपनी ने बयान में कहा कि कई महीनों के प्रयोग के बाद हमने मोबाइल स्क्रीन पर वीडियो देखने वाले लोगों के लिए विशेष तौर पर सस्ते प्लान पेश करने का निर्णय किया है। 

Netflix के सीईओ रीड हैस्टिंग्स (Reed Hastings) के मुताबकि, पिछले कई महीनों की टेस्टिंग के बाद हमने मोबाइल यूजर्स के लिए कम कीमत वाले प्लान पेश करने का फैसला लिया है, जो मौजूदा प्लान्स के साथ ही आएंगे। कंपनी ने कहा कि वह इस प्लान को तीसरी तिमाही में पेश करेगी। इससे भारत में बड़ी संख्या में लोगों तक नेटफ्लिक्स को पहुंचाने में मदद मिलेगी। इसके अलावा हमें ऐसे बाजार में अपने कारोबार के विस्तार में मदद मिलेगी, जहां पे टीवी एआरपीयू 5 डॉलर से भी कम है।

कंपनी का मानना है कि इस प्लान की मदद से ज्यादा से ज्यादा भारतीयों को नेटफ्लिक्स की ओर आकर्षिक किया जा सकेगा, क्योंकि देश में टीवी पर औसत प्रति व्यक्ति भुगतान बेहद कम है। बता दें कि इससे पहले इसी साल मार्च में कंपनी ने 250 रुपये का प्लान टेस्ट किया था जो कि मोबाइल यूजर्स के लिए था। यदि सच में कंपनी इसी कीमत पर प्लान पेश करती है तो भारत में Netflix का प्लान पूरी दुनिया में सबसे सस्ता होगा। वैसे कंपनी के मौजूदा प्लान 500, 650  800 रुपये महीने से शुरू होते हैं। 

भारत में Mobile Only प्लान की कीमत क्या होगी अभी तक ये नहीं पता है, लेकिन पूरी उम्मीद है कि यह 300 रुपए हर महीने तक हो सकता है। भारत में Netflix को अब कई वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप्स टक्कर देते हैं। जिनमें Amazon Prime, Hotstar जैसे ऐप्स हैं जो एक साल की सब्सक्रिप्शन लगभग 1000 रुपये में देते हैं।  

Hotstar का मासिक प्लान फिलहाल 299 रुपये है का है, वहीं अमेजन भी अपने प्राइम मेंबरशिप के साथ प्राइम वीडियो का सब्सक्रिप्शन दे रहा है। ऐसे में यदि नेटफ्लिक्स 250 रुपये का प्लान पेश करती है तो बाजार में बहुत बड़ा मुकाबला होने वाला है।

गौरतलब है कि नेटफ्लिक्स के सैक्रेड गेम्स का सीजन दो 15 अगस्त को रिलीज होने वाला है। सेक्रेड गेम्स प्रोग्राम को भारत में काफी पसंद किया गया है। इसके अलावा भी नेटफ्लिक्स पर कई शो कतार में हैं। अभी इसका सब्सक्रिप्शन प्रतिद्वंद्वी कंपनी अमेजन प्राइम वीडियो के मुकाबले काफी महंगा है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि कंपनी अगले महीने तक मोबाइल यूजर्स के लिए अपने सस्ते प्लान लॉन्च करेगी।

 

Write a comment