1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. माइक्रोसॉफ्ट बना रही है ब्‍लडप्रेशर मापने वाला चश्मा, इस्‍तेमाल करना होगा काफी आसान

माइक्रोसॉफ्ट बना रही है ब्‍लडप्रेशर मापने वाला चश्मा, इस्‍तेमाल करना होगा काफी आसान

माइक्रोसॉफ्ट अपने स्मार्ट ग्लासेज (चश्मा) की अगली पीढ़ी विकसित करने में जुटी है, जो ब्‍लडप्रेशर नापने के डिवाइस के रूप में काम करेगी। इसे ग्लाबेला नाम दिया गया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: August 18, 2018 18:54 IST
microsoft- India TV Paisa
Photo:MICROSOFT

microsoft

सैन फ्रांसिस्‍को। माइक्रोसॉफ्ट अपने स्मार्ट ग्लासेज (चश्मा) की अगली पीढ़ी विकसित करने में जुटी है, जो ब्‍लडप्रेशर नापने के डिवाइस के रूप में काम करेगी। इसे ग्लाबेला नाम दिया गया है। इसे ब्‍लडप्रेशर को नापने वाले किसी अन्य डिवाइस की तुलना में पहनना और इस्तेमाल करना काफी आसान होगा।

इस डिवाइस में ऐसे ऑप्टिकल सेंसर्स लगे हैं, जो यूजर्स से किसी प्रकार के इंटरैक्सन के बिना काम करता है। पारंपरिक तौर पर ब्‍लडप्रेशर की गणना के लिए बाजू में एक पट्टी लपेट कर उसे मशीन से जोड़कर रीडिंग लेनी होती है, लेकिन इस चश्मे को पहन कर लगातार रक्तचाप की रिडिंग बिना किसी झंझट के ली जा सकेगी।

इसके बारे में एसीएम जर्नल ऑफ इंट्रैक्टिव, मोबाइल, वियरेबल और यूबिक्विटस टेक्नॉलजी में एक शोध पत्र प्रकाशित किया गया है। आईईईई स्पेक्ट्रम की एक रिपोर्ट के मुताबिक, किसी व्यक्ति की दिल की धड़कन के बीच का समय या पल्स ट्रांजिट टाइम की गणना से अप्रत्यक्ष रूप से ब्‍लडप्रेशर की माप की गणना की जा सकती है। हालांकि माइक्रोसॉफ्ट के ग्लास (चश्मे) ने परीक्षण के दौरान बेहतरीन प्रदर्शन किया, लेकिन अभी इसे माइक्रोसॉफ्ट को बाजार में उतारने में समय लगेगा, क्योंकि उसके शोधार्थियों ने क्लिनिकल ट्रायल करने की योजना बनाई है।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban