1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. माइक्रोसॉफ्ट लेकर आएगा फोल्‍डेबल डुअल-स्‍क्रीन नोटबुक, पेटेंट के लिए फाइल किया आवेदन

माइक्रोसॉफ्ट लेकर आएगा फोल्‍डेबल डुअल-स्‍क्रीन नोटबुक, पेटेंट के लिए फाइल किया आवेदन

माइक्रोसॉफ्ट ने फोल्‍डेबल डुअल-स्‍क्रीन नोटबुक के लिए एक पेटेंट फाइल किया है, जो कि कंपनी के कुरियन कॉन्‍सेप्‍ट पर आधारित होगा।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: December 16, 2017 15:19 IST
microsoft- India TV Paisa
microsoft

नई दिल्‍ली। माइक्रोसॉफ्ट ने फोल्‍डेबल डुअल-स्‍क्रीन नोटबुक के लिए एक पेटेंट फाइल किया है, जो कि कंपनी के कुरियन कॉन्‍सेप्‍ट पर आधारित होगा। कुरियन माइक्रोसॉफ्ट का बुकलेट पीसी कॉन्‍सेप्‍ट है, जिसे पहली बार 2008 में पेश किया था और कंपनी ने बाद में 2010 में इसे रद्द कर दिया था।

इसे अब कंपनी ने डुअल स्‍क्रीन डिवाइस के रूप में पेश करने की योजना बनाई है। यह लिनोवो योगा के लगभग समान होगा। एमएसपावरयूजर डॉट कॉम ने शुक्रवार को जारी एक रिपोर्ट में बताया कि यह पेटेंट के लिए आवेदन यूएस पेटेंट एंड ट्रेडमार्क ऑफि‍स (यूएसपीटीओ) में जमा किया गया है। आवेदन में इसकी विस्‍तृत जानकारी दी गई है कि यह नया डिवाइस किस तरह काम करेगा।  

हालांकि, इस डिवाइस में उपयोग होने वाले सॉफ्टवेयर के बारे में यहां कोई ज्‍यादा जानकारी उपलब्‍ध नहीं कराई गई है। उल्‍लेखनीय है कि माइक्रोसॉफ्ट ने दो स्‍क्रीन होने की वजह से बेजेल समस्‍या का समाधान करने के लिए एक विशेष हिंग का उपयोग अपने इस नए डिवाइस में किया है।

इसकी डिजाइन से पता चलता है कि इसमें दो एज-टू-एज डिस्‍प्‍ले हैं जो कि इस तरह लगाए गए है जो बिना किसी ज्‍यादा गैप के एक-दूसरे को टच करते हैं। कंपनी ने इसमें एडजस्‍टेबल हिंग्‍स के लिए गियर जैसा कॉग्‍स का इस्‍तेमाल किया है जो इस डिवाइस को विभिन्‍न पोजीशन में होल्‍ड करने की सुविधा प्रदान करता है।

Write a comment