1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. Facebook के CEO मार्क जुकरबर्ग ने भी बनाया सीक्रेट TikTok एकाउंट, करते हैं ये काम

Facebook के CEO मार्क जुकरबर्ग ने भी बनाया सीक्रेट TikTok एकाउंट, करते हैं ये काम

TikTok की प्रतिदिन बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए फेसबुक के स्वामित्व वाली इंस्टाग्राम ने भी एक नया वीडियो-म्यूजिक रिमिक्स फीचर रील्स को लॉन्च किया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: November 15, 2019 12:59 IST
Mark Zuckerberg has a secret TikTok account- India TV Paisa
Photo:MARK ZUCKERBERG HAS A SEC

Mark Zuckerberg has a secret TikTok account

सैन फ्रांसिस्‍को। दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक के सह-संस्‍थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने चीनी शॉर्ट वीडियो शेयरिंग एप टिकटॉक पर अपना एक सीक्रेट एकाउंट बनाया है। संभवता टिकटॉक के बिजनेस मॉडल का पता लगाने के लिए उन्‍होंने ऐसा किया है। अमेरिका से लेकर भारत तक टिकटॉक इन दिनों फेसबुक के लिए सिरदर्द बना हुआ है।

बजफीडन्‍यूज की रिपोर्ट के मुताबिक यह एकाउंट अभी तक वेरीफाई नहीं हुआ है, इसमें  @finkd हैंडल का इस्‍तेमाल किया गया है, यह वही हैंडल है जिसका इस्‍तेमाल जुकरबर्ग ट्विटर पर करते हैं। इस एकाउंट में अभी तक एक भी पोस्‍ट नहीं डाली गई है, लेकिन इसके फॉलोअर्स की संख्‍या 4,055 है। इस एकाउंट ने वर्तमान में एरियाना ग्रांडे और सेलेना गोमेज जैसी 61 हस्तियों को फॉलो कर रखा है, लेकिन फॉलो करने वालों में ज्‍यादातर टिकटॉक सुपरस्‍टार जैसे लोरेन ग्रे और जैकब साटरेरियस शामिल हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि जुकरबर्ग ने 2016 में म्‍यूजिकली के सह-संस्‍थापक एलेक्‍स झू को कैलीफोर्निया के मेनलो पार्क स्थित फेसबुक के मुख्‍यालय में आमंत्रित किया था लेकिन उनके बीच बातचीचत सफल नहीं रही। इसके बाद 2017 में चीन की दिग्‍गज कंपनी बाइटडांस ने 80 करोड़ डॉलर में म्‍यूजिकली का अधिग्रहण कर लिया और अपने डोउयिन वीडियो एप के साथ मिलाकर इसे टिकटॉक का नाम दिया। वर्तमान में वैश्विक स्‍तर पर टिकटॉक के 80 करोड़ यूजर्स हैं, जिसमें से अकेले 20 करोड़ भारतीय यूजर्स हैं।  

टिकटॉक की प्रतिदिन बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए फेसबुक के स्‍वामित्‍व वाली इंस्‍टाग्राम ने भी एक नया वीडियो-म्‍यूजिक रिमिक्‍स फीचर रील्‍स को लॉन्‍च किया है। रील्‍स की मदद से यूजर्स 15 सेकेंड की म्‍यूजिक क्लिप बनाकर उसे स्‍टोरी के माध्‍यम से शेयर कर सकते हैं। टिकटॉक की तरह यूजर्स रील्‍स में म्‍यूजिक लाइब्रेरी या किसी के भी वीडियो से ऑडियो को लेकर अपने मीम या जोक का रिमिक्‍स बना सकते हैं।

जुकरबर्ग ने हाल ही में कहा था कि भारत में, फॉलोअर्स के मामले में टिकटॉक अब इंस्‍टाग्राम से आगे निकल गया है। उन्‍होंने यह भी कहा कि टिकटॉक इंस्‍टाग्राम के एक्‍सप्‍लोर फीचर की तरह काम करता है। भारत में फेसबुक और इंस्‍टाग्राम को टिकटॉक से भारी प्रतिस्‍पर्धा मिल रही है। टिकटॉक की मूल कंपनी बाइटडांस ने भारत में 1 अरब डॉलर का निवेश करने की योजना की घोषणा की है। पिछले साल नवंबर में फेसबुक ने चुपचाप से टिकटॉक को टक्‍कर देने के लिए लस्‍सो नामक एक एप को लॉन्‍च किया था।

Write a comment
bigg-boss-13