1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. भारतीय युवक को फेसबुक ने दिया 5 हजार डॉलर का इनाम, किया था ये बड़ा काम

भारतीय युवक को फेसबुक ने दिया 5 हजार डॉलर का इनाम, किया था ये बड़ा काम

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने वॉट्सऐप में बग की खोज करने वाले एक भारतीय युवक को पुरस्कृत किया है। 

India TV Business Desk India TV Business Desk
Published on: June 11, 2019 18:53 IST
manipur engineer get prize facebook bounty award after detected whatsapp bug- India TV Paisa

manipur engineer get prize facebook bounty award after detected whatsapp bug

नई दिल्ली। सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने वॉट्सऐप में बग की खोज करने वाले एक भारतीय युवक को पुरस्कृत किया है। मणिपुर के रहने वाले पेशे से सिविल इंजीनियर 22 वर्षीय जोनेल सोगईजाम को इस बग का पता लगाने के लिए फेसबुक ने 5,000 डॉलर (करीब 3.5 लाख रुपए) का इनाम दिया है। इतना ही नहीं फेसबुक ने उन्हें इनकी इस उपलब्धि के लिए 'Facebook Hall Of Fame 2019' में भी स्थान दिया है। 94 लोगों की इस सूची में जोनेल को 16वां स्थान दिया गया है।

पीटीआई से बात करते हुए जोनेल ने बताया कि वॉट्सऐप पर वॉइस कॉल के दौरान यह बग वॉइस कॉल को विडियो कॉल में अपग्रेड करने की इजाजत देता था और वह भी रिसीवर की जानकारी और ऑथोरीइजेशन के बगैर। इसके कारण कॉलर यह जान सकता था कि रिसीवर क्या कर रहा है। यह रिसीवर की प्रिवेसी का उल्लंघन है। बग का पता चलने के बाद मार्च 2019 में जॉनेल ने इस बग के बारे में फेसबुक के बग बाउंटी प्रोग्राम पर रिपोर्ट करते हुए कहा कि यह बग यूजर्स की प्रिवेसी का उल्लंघन कर रहा है।

जोनेल की इस रिपोर्ट का संज्ञान लेते हुए फेसबुक की सिक्यॉरिटी टीम ने इसे 15-20 दिनों में ठीक किया। इसके बाद फेसबुक ने जॉनेल को एक ई-मेल भेजकर कहा कि कंपनी ने बग को रिव्यू करने के बाद उन्हें 5,000 डॉलर की बाउंटी देने का फैसला किया है। दूसरी तरफ जोनेल ने कहा उन्होंने इसी महीने ने अपने नाम को फेसबुक के हॉल ऑफ फेम पेज पर देखा है। गौरतलब है कि मार्क जुकरबर्ग के मालिकाना हक वाली फेसबुक ने फरवरी 2014 में 19 बिलियन डॉलर में इंस्टैंट मेसेजिंग ऐप वॉट्सऐप को खरीद लिया था। 

Write a comment