1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. सेहत पर नजर और आपको फि‍ट रखने में करते हैं ये मदद, जानिए इन पांच शानदार एप के बारे में

सेहत पर नजर और आपको फि‍ट रखने में करते हैं ये मदद, जानिए इन पांच शानदार एप के बारे में

आपको ऐसे पांच मोबाइल एप के बारे में बताने जा रही है जो न केवल आपकी फिटनेस का ध्यान रखेंगे, बल्कि आपको योगाभ्यास और उससे जुड़ी जानकारी भी देंगे।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi
Updated on: August 15, 2016 11:01 IST
सेहत पर नजर और आपको फि‍ट रखने में करते हैं ये मदद, जानिए इन पांच शानदार मोबाइल एप के बारे में- India TV Paisa
सेहत पर नजर और आपको फि‍ट रखने में करते हैं ये मदद, जानिए इन पांच शानदार मोबाइल एप के बारे में

नई दिल्‍ली। क्‍या आप अपनी सेहत पर पर्याप्‍त ध्‍यान नहीं दे पा रहे हैं? तो चिंता की कोई बात नहीं है। आज इंडिया टीवी पैसा की टीम आपको ऐसे पांच मोबाइल एप के बारे में बताने जा रही है जो न केवल आपकी फिटनेस का ध्यान रखेंगे, बल्कि आपको योगाभ्यास और उससे जुड़ी जानकारी भी देंगे। इन ऐप को आम यूजर्स की जरूरतों को ध्‍यान में रखकर बनाया गया है। इन एप की मदद से यूजर्स अपनी फि‍टनेस और डेली एक्‍टीविटी पर आसानी से नजर रख सकते हैं। चाहें आप ऑफिस में हों या कहीं और ये ऐप हर जगह आपके साथ आपके स्मार्टफोन में मौजूद रहते हैं। आपकी सेहत का ख्याल रखने के इरादे से बनाए गए इन एप में से कुछ एप बहुत ही शानदार हैं। जानें इन एप से जु़ड़ीं कई छोटी और बड़ी बातें।

मूव्‍स

मूव्स आपकी हर दिन की जिंदगी और एक्सरसाइज को ऑटिमैटिकली ट्रैक करता है। इसके लिए आपको सिर्फ अपना फोन अपने साथ रखने की जरूरत है।

मुख्य फीचर:

  • ऑटोमैटिक ट्रैकिंग: हर रोज वॉकिंग, साइकलिंग और रनिंग का रिकॉर्ड रखना
  • जगह: आपकी रोजमर्रा की जिंदगी की जगह की पहचान करना
  • स्टोरीलाइन: आपके दिन भर के रिकॉर्ड को आसानी से दिखाने के लिए टाइमलाइन की तरह दिखाना
  • मैप पर रास्ते दिखाना: जिन रास्तों से आप सफर करते हैं उन्हें दिखाना
  • पीडोमीटर: दिनभर में आपके द्वारा चलने वाले स्टेप की गिनती, आप लक्ष्य भी सेट कर सकते हैं
  • कनेक्टेड एप्‍स कैटालॉग: दूसरे एप के साथ अपने मूव्स डेटा को कनेक्ट करना

मूव्स को ऑपरेट करना बेहद आसान है और हर रोज आपके द्वारा की जाने वाली एक्सरसाइज से आप जिंदगी को एक नए नजरिए से देख सकते हैं। मूव्स का दावा है कि यह एप बैटरी की खपत कम से कम करता है। सबसे खास बात तो यह कि बहुत कम इंटरनेट स्पीड होने पर भी मूव्स अपना काम बिना रुके करता है। फेसबुक का मूव्स एप फेसबुक एप्‍लीकेशन में भी इंटिग्रेटेड है और आप इसे प्ले स्टोर से मुफ्त में डाउनलोड भी कर सकते हैं।

गूगल फिट

गूगल फिट एप को एप्पल के हेल्थ एप को टक्कर देने के इरादे से लॉन्च किया गया था। यह एप आपके डिवाइस में दिए गए सेंसर का इस्तेमाल कर वॉकिंग, बाइकिंग और रनिंग जैसी एक्‍टीविटी को ऑटोमैटिकली ट्रैक करता है। गूगल का यह हेल्थ एप  वाकई एक शानदार एप है। इसके साथ ही इस एप को आप अपने फिटनेस गोल्स और वजन से जुड़ी जानकारी के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। गूगल फिट एप प्ले स्टोर पर मुफ्त डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। इसके अलावा एंड्रॉयड वियर वॉच में यह प्री-लोडेड आता है और इसे गूगल की वेबसाइट से भी एक्सेस किया जा सकता है।

मुख्य फीचर:

  • त्वरित एक्टिविटी पर नजर रखें: गूगल फिट पर आप अपनी रनिंग, वॉक या राइड की रियलटाइम एक्‍टीविटी देख सकते हैं। यह आपकी स्पीड, पेस, रूट से जुड़ा सारा रिकॉर्ड रखता है, जिससे आप मोटिवेट हो सकें।
  • अपने फिटनेस गोल को हासिल करें: स्टेप, टाइम, डिस्टेंस और कैलोरी के लिए लक्ष्य निर्धारित कर सकते हैं।
  • अपने स्वास्थ्य का पता करें: फिटनेस, न्यूट्रिशन, सोने और वजन के ट्रैक करने के लिए एंड्रॉयड वियर, नाइकी+, रनकीपर, मायफिटनेसपल, लाइफसम, शाओमी मी बैंड समेत कई एप से जानकारी ट्रांसफर कर सकते हैं।
  • कहीं से भी चेकइन करें: आप अपनी फिटनेस की जानकारी फोन, टैबलेट और वेब (fit.google.com) के अलावा एंड्रॉयड वियर वॉच से भी ट्रैक कर सकते हैं।

एप को अपने मोबाइल में डाउनलोड करने के बाद नियम व शर्तों पर सहमत होकर आपको अपनी एक्‍टीविटी की जानकारी और लोकेशन हिस्ट्री डालनी होती है। लोकेशन डेटा पूरे दिन आपकी एक्‍टीविटी और प्रोग्रेस पर नजर रखता है। गूगल के इस एप में गोल में जाकर आप एक लक्ष्य सेट कर सकते हैं। मेन्यू बटन में जाकर इसे कस्टमाइज किया जा सकता है। सेटिंग में डेली गोल्स पर टैप कर आप अपना लक्ष्य सेट कर सकते हैं। आप अपनी रोजमर्रा की एक्‍टीविटी और गोल को बदल भी सकते हैं। इसके बाद आप मेन्यू में सेटिंग में जाकर अपनी लंबाई और वजन से जु़ड़ी जानकारी डाल सकते हैं। इसके अलावा इस एप में एक विकल्प है, जिसमें आप हर रोज का वजन जोड़ सकते हैं। इसे आप अपने हर दिन, हफ्ते और महीने के हिसाब से वजन घटाने के लिए ट्रैक कर सकते हैं।

तस्‍वीरों में देखिए इन फि‍टनेस एप को

Fitness App

1 (77)IndiaTV Paisa

2 (71)IndiaTV Paisa

3 (70)IndiaTV Paisa

4 (69)IndiaTV Paisa

5 (65)IndiaTV Paisa

6 (37)IndiaTV Paisa

ऑफिस योगा: एट योर डेस्क

ऐसे लोग जो अपने वर्क प्रोफाइल यानी कामकाज के चलते गतिहीन हो गए हैं तो ऑफिस योगा एप आपकी मदद कर सकता है। यह आपको 10 मिनट के ऐसे योग वर्कआउट के बारे में बताता है जिसे दिन में ब्रेक के दौरान कभी भी किया जा सकता है। इस एप में एक छोटा सा बंदर आसानी से की जाने वाली स्टेप बताता है, जिससे आप अपने सहकर्मियों को परेशान किए बिना ऑफिस में भी फिट रह सकेंगे। ऑफिस योगा एप को आप गूगल प्ले और आईट्यून से मुफ्त डाउनलोड कर सकते हैं।

मुख्य फीचर:

  • काम के दौरान होने वाले तनाव को कम करने और सर्कुलेशन बढ़ाने में मदद करना।
  • ऑफिस योगा एप आपको लगातार बैठे रहने से होने वाली स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।
  • यह एप 10 मिनट ब्रेक के जरिए यूजर को आराम करने और मानसिक शांति प्राप्त करने में भी मदद करता है।
  • अपने पसंदीदा म्यूजिक को 5 अलग-अलग स्टाइल में चुन सकते हैं।

वूमेन्स होम फिटनेस

महिलाओं के लिए खासतौर पर बनाए गए इस एप को प्ले स्टोर पर 4 रेटिंग मिली है। और इस एप को 5 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। यह एप महिलाओं से जुड़ी एक्सरसाइज, वजन घटाने और बढ़ाने संबंधी विभिन्न बातों की जानकारी समेटे हुए है।

मुख्य फीचर:

  • एबीएस, पेट, और पैरों से जुड़ी एक्सरसाइज के बारे में जानकारी
  • प्रेगनेंसी के बाद वजन घटाने संबंधी एक्सरसाइज
  • एप का दावा है कि उनके द्वारा बताए गए बॉडीवेट वर्कआउट से शरीर के अनचाहे फैट में कमी आएगी और यूजर को आश्चर्यजनक परिणाम मिलेंगे।
  • एप के अनुसार इसमें दिए गए वर्कआउट एक्सरसाइज बॉडी को फिट रखने के लिए सबसे बेहतर हैं और इन्हें करने से हर समय आप स्वस्थ्य रह सकेंगे।
  • इसके अलावा एप न्यट्रिशन टिप्स भी देता है, जिससे यूजर को फिट रहने के लिए सही और हेल्थी खाने की जानकारी मिलेगी।
  • एप में पर्सनल ट्रेनर की वीडियो एक्सरसाइज गाइड भी उपलब्ध है।

30 डे फिट चैलेंज वर्कआउट

अब जब चाहें तब घर पर करें वर्कआउट। 30 डे फिट चैलेंज वर्कआउट को एक प्रोफेशनल फिटनेस कोच ने डिजाइन किया है। इसके अलावा बर्न कैलोरी डेटा के साथ इस एप को गूगल फिट के साथ सिंक किया जा सकता है। सभी वर्कआउट नियमों के साथ 30 डे फिट चैलेंज वर्कआउट धीरे-धीरे एक्सरसाइज बढ़ाने को कहता है, जिससे आप हर रोज वर्कआउट करने के आदी हो सकें।

 मुख्य फीचर:

  • ट्रेनिंग प्रोग्रेस को ऑटोमैटिकली रिकॉर्ड करना
  • हर रोज वर्कआउट करने के लिए याद दिलाना
  • एप में कई वीडियो गाइड उपलब्ध हैं, जिनसे विस्तार से जानकारी मिलती है
  • 30 दिन का एब्स, फुल बॉडी और 30 दिन का बट चैंलेंज
  • इसके अलावा डेटा को सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ शेयर भी किया जा सकता है।

Source: Gadget360

Write a comment