1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. लॉन्‍च हुआ एक नया सोशल एप सगुन, घर बैठे देगा कमाई करने का मौका

लॉन्‍च हुआ एक नया सोशल एप सगुन, घर बैठे देगा कमाई करने का मौका

सोशल नेटवर्किंग के बढ़ते उपयोग को देखते हुए भारत में एक नया सोशल एप लॉन्‍च हुआ है, जो परिजनों और दोस्‍तों के साथ चैट करने के अलावा घर बैठे कमाई भी करवाता है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: January 10, 2018 16:05 IST
sagoon - India TV Paisa
sagoon

नई दिल्‍ली। सोशल नेटवर्किंग के बढ़ते उपयोग को देखते हुए भारत में एक नया सोशल एप लॉन्‍च हुआ है, जो परिजनों और दोस्‍तों के साथ चैट करने के अलावा घर बैठे कमाई भी करवाता है। इस सोशल एप का नाम है सगुन, इस एप की मदद से यूजर्स कमाई भी कर सकेंगे। इस एप की ब्रांड एम्‍बेस्‍डर बॉलीवूड अभिनेत्री श्रद्धा कपूर हैं। उन्‍होंने कहा कि इस खोजपरक प्रोजेक्‍ट के साथ जुड़कर वह काफी उत्‍साहित हैं, जो व्‍यस्‍त जीवनशैली से परेशान लोगों की सभी जरूरतों को एक ही प्‍लेटफॉर्म पर पूरा करने में सक्षम हैं।

सोशल स्‍टार्टअप सगुन ने अपने एक बयान में कहा है कि ये नया एप परिजनों, दोस्‍तों और सहकर्मियों के बीच घनिष्‍ठता बढ़ाने में मदद करता है और जब वे आपस में घुलते-मिलते हैं तो वे कमाई भी करते हैं। इसका यही फीचर इसे अन्‍य सोशल प्‍लेटफॉर्म से अलग बनाता है। इस एप के पीछे कंपनी का उद्देश्‍य कनेक्‍ट (जुड़ना), शेयर (साझा करना) और अर्न (कमाना) है।

सगुन के संस्‍थापक और आर्किटेक्‍स गोविंद गिरी ने बताया कि यह एप इस तरीके से तैयार किया गया है कि यह यूजर्स के दैनिक जीवन मे कुछ न कुछ नया जोड़े। यूजर्स सगुन परिवार के सदस्‍य होंगे। कंपनी जो कुछ भी कमाएगी, उसका लाभ सभी यूजर्स को मिलेगा। यूजर्स की खरीदारी और उपहार देने संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए जल्‍द ही सोशल स्‍मार्टकार्ड भी लॉन्‍च किया जाएगा।

गिरी ने बताया कि सोशल स्‍मार्टकार्ड के जरिये सगुन प्‍लेटफॉर्म पर लेनदेन करने वाले यूजर्स वित्‍तीय पुरस्‍कार भी जीत सकेंगे। उन्‍होंने कहा कि सगुन एक ऐसा संसार रचने को तैयार है, जहां हर कोई सोशल नेटवर्किंग के जरिये पैसे कमाएगा। कंपनी सोशल मीडिया का मौद्रीकरण करना चाहती है ताकि उसके यूजर्स दोस्‍तों के साथ जुड़े रहने के दौरान वित्‍तीय पुरस्‍कार भी प्राप्‍त कर सकें।

सगुन की मुख्‍य विशेषताएं:

माई डे - इस प्‍लेटफॉर्म पर अपनी समय-सारणी, कार्य करने की सूची और उनको बार-बार याद दिलाने की व्यवस्था कर आप अपनी उत्पादकता बढ़ा सकते हैं और अपने जीवन को सरल बना सकते हैं। इन गतिविधियों को अपने मित्रों के साथ साझा कर मिलने का समय निर्धारत करें।

मूड टॉक - मूड टॉक एक चैट फीचर है, जो यूजर्स को शब्दों के बदले 'मूड' यानी कि 'मिजाज' से संवाद की अनुमति देता है। यह उस समय आप कैसा महसूस कर रहे है, इसकी अभिव्यक्ति करने की सुविधा देगी। यूजर्स पहले से ही तैयार मूड लगा सकते हैं, जैसे कि खुशी, दुख, बीमार, वगैरह और 24 घंटे बाद तय मूड खुद-ब-खुद हट जाएगा।

सीबेट - सीबेट यानी कि गोपनीयता, जो यूजर्स को विभिन्न विचारों और समुदायों के अंदर गोपनीयता बनाए रखते हुए सीखने, ढूंढ़ने और अनुभव प्राप्त करने की अनुमति देता है। यूजर्स अपने राज सार्वजनिक कर सकते हैं, लोगों से सलाह भी पा सकते हैं, लेकिन कोई उन्हें पकड़ नहीं पाएगा। यहां तक कि वे एक-दूसरे को गोपनीय संदेश भी भेज सकते हैं, जो पढ़ने के बाद स्‍वत: मिट जाएगा।

Write a comment