1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. जनवरी में 4जी डाउनलोड स्पीड के मामले में जियो आगे, आइडिया अपलोड स्‍पीड में रही आगे

जनवरी में 4जी डाउनलोड स्पीड के मामले में जियो आगे, आइडिया अपलोड स्‍पीड में रही आगे

अपलोड स्पीड के मामले में आइडिया नंबर एक रही। कंपनी की औसत अपलोड स्पीड, दिसंबर महीने के 5.3 एमबीपीएस मुकाबले बढ़कर जनवरी में 5.8 एमबीपीएस हो गई।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: February 16, 2019 20:11 IST
4G speed chart- India TV Paisa
Photo:4G SPEED CHART

4G speed chart

नई दिल्ली। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के मुताबिक जनवरी में 4जी डाउनलोड की औसत गति के मामले में  रिलायंस जियो अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी एयरटेल से दोगुना तेज रही। ट्राई की रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले महीने जियो के 4जी नेटवर्क की औसत डाउनलोड गति 18.8 एमबीपीएस (मेगाबाइट पर सेकेंड) रही, जबकि एयरटेल नेटवर्क की औसत गति 9.5 एमबीपीएस रही। 

दिसंबर माह में जियो नेटवर्क की औसतन डाउनलोड स्पीड 18.7 एमबीपीएस, जबकि एयरटेल की औसत डाउनलोड गति 9.8 एमबीपीएस रही थी। एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया 2जी, 3जी और 4जी नेटवर्क उपलब्ध कराते हैं, वहीं जियो केवल 4जी नेटवर्क उपलब्ध कराती है। 

ट्राई की रिपोर्ट के मुताबिक वोडाफोन की 4जी डाउनलोड स्पीड मामूली सुधार के साथ जनवरी में 6.7 एमबीपीएस रही, जो दिसंबर माह में 6.3 एमबीपीएस थी। वहीं आइडिया की स्पीड 6 एमबीपीएस से गोता लगाकर 5.5 एमबीपीएस जा पहुंची। हालांकि आइडिया और वोडाफोन के दूरसंचार कारोबार का विलय हो गया है और अब यह वोडाफोन आइडिया के तहत काम कर रही है किंतु ट्राई ने जनवरी के लिए दोनों के आंकड़े अलग-अलग दिखाए हैं। 

अपलोड स्पीड के मामले में आइडिया नंबर एक रही। कंपनी की औसत अपलोड स्पीड, दिसंबर महीने के 5.3 एमबीपीएस मुकाबले बढ़कर जनवरी में 5.8 एमबीपीएस हो गई। 5.4 एमबीपीएस के साथ वोडाफोन दूसरे और 4.4 एमबीपीएस के साथ जियो तीसरे नंबर पर रही। 3.8 एमबीपीएस 4जी अपलोड स्पीड के साथ एयरटेल सबसे निचले पायदान पर जा पहुंची। उल्लेखनीय है कि 4जी डाउनलोड स्पीड में रिलायंस जियो और अपलोड में आइडिया पिछले कई महीनों से शीर्ष पर हैं। 

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban