1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. Jio Phone vs Jio Phone 2, जानिए इनकी कीमत, फीचर्स और स्‍पेसिफ‍िकेसन में क्‍या है अंतर

Jio Phone vs Jio Phone 2, जानिए इनकी कीमत, फीचर्स और स्‍पेसिफ‍िकेसन में क्‍या है अंतर

पिछले साल रिलायंस एनुअल जनरल मीटिंग में जियो फोन को शून्‍य प्रभावी कीमत पर लॉन्‍च कर टेलीकॉम सेक्‍टर को हिलाने वाले मुकेश अंबानी ने इस साल फ‍ि‍र एक ऐसे ही नए फोन को लॉन्‍च करने की घोषणा की है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: July 05, 2018 19:17 IST
jio phone- India TV Paisa
Photo:JIO PHONE

jio phone

नई दिल्‍ली। पिछले साल रिलायंस एनुअल जनरल मीटिंग में जियो फोन को शून्‍य प्रभावी कीमत पर लॉन्‍च कर टेलीकॉम सेक्‍टर को हिलाने वाले मुकेश अंबानी ने इस साल फ‍ि‍र एक ऐसे ही नए फोन को लॉन्‍च करने की घोषणा की है। 1500 रुपए के रिफंडेबल कीमत पर खरीदे जा सकने वाले जियो फोन ने रिलायंस जियो इंफोकॉम को 21.5 करोड़ यूजर्स बेस तक पहुंचा दिया है। कंपनी ने दावा किया है कि उसने एक साल में 2.5 करोड़ जियो फोन बेचे हैं। अब खेल को अगले स्‍तर पर ले जाने के लिए रिलायंस इंडस्‍ट्रीज की 41वीं एजीएम में ईशा अंबानी और आकाश अंबानी ने जियो फोन 2 को लॉन्‍च करने की घोषणा की, जिसकी कीमत 2,999 रुपए होगी। अंबानी ने कम से कम समय में 10 करोड़ जियो फोन यूजर्स का लक्ष्‍य हासिल करने की बात कही है।

जियो फोन 2 के लिए रजिस्‍ट्रेशन 15 अगस्‍त से शुरू होंगे और दोनों ही फोन खरीदारी के लिए उपलब्‍ध होंगे। यह जियो फोन का हाई-एंड मॉडल होगा जिसमें एक होरीजोंटल स्‍क्रीन और फुल कीपैड के साथ ही अन्‍य कई फीचर्स होंगे।  

Jio Phone vs Jio Phone 2 कीमत

पिछले साल लॉन्‍च किए गए जियो फोन की कीमत 1500 रुपए थी। कंपनी ने कहा था कि यह रकम ग्राहक को तीन साल बाद फोन लौटाने पर वापस कर देगी। जियो फोन 2 की कीमत 2,999 रुपए है और इसमें राशि रिफंड नहीं की जाएगी। हालांकि कंपनी ने एक नया जियो मानसून ऑफर लॉन्‍च किया है, जिसके तहत ग्राहक अपने पुराने जियो फोन के बदले नया जियो फोन 2 खरीद सकते हैं और इसके लिए लिए उन्‍हें केवल 501 रुपए का भुगतान करना होगा।

Jio Phone vs Jio Phone 2 स्‍पेसिफ‍िकेसन और फीचर्स

जियो फोन KAI OS एचटीएमएल5 आधारित फायरफॉक्‍स ओएस पर रन करता है। यह 4जी सपोर्ट करता है और इसमें कनेक्‍टीविटी के लिए 3जी, 4जी, वाईफाई, एनएफसी ब्‍लूटूथ दिया गया है। यह फोन 4जीबी इंटरनल स्‍टोरेज के साथ आता है। इसमें 1.2गीगाहर्ट्ज डुअर कोर प्रोसेसर कोर एसपीआरडी 9820ए/क्‍यूी8905 प्रोसेसर है। फोन में 512एमबी रैम है और इसकी स्‍टोरेज को माइक्रो एसडी कार्ड की मदद से 128जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। फोन में 2000 एमएएच की बैटरी है और इसकी स्‍क्रीन 2.4 इंच है जो क्‍यूवीजीए डिस्‍प्‍ले के साथ आती है। इसका रिअर कैमरा 2 मेगापिक्‍सल का है और फ्रंट कैमरा 0.3 मेगापिक्‍सल का।

जियो फोन 2 QWERTY कीपैड के साथ आता है। इसमें भी ऑपरेटिंग सिस्‍टम KaiOS है और 512एमबी रैम और 4जीबी स्‍टोरेज है। इसकी मेमोरी को भी माइक्रो एसडी कार्ड की मदद से 128जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। इसमें 2.4 क्‍यूवीजीएस डिस्‍प्‍ले दिया गया है और इसमें 2मेगापिक्‍सल का रिअर कैमरा और वीजीए फ्रंट कैमरा है। यह फोन डुअल सिम है, इसमें एलटीई, वोल्‍ट और वीओ वाईफाई जैसे फीचर हैं। कनेक्‍टीविटी के लिए फोन में एफएम, ब्‍लूटूथ, जीपीएस, वाईफाई और एनएफसी जैसे फीचर्स दिए गए हैा। स्‍मार्ट फीचर फोन फेसबुक, यूट्यूब और व्‍हाट्सएप एप्‍लीकेशन को भी सपोर्ट करेगा।

आम चुनाव से जुड़ी ताजा खबरों, लोकसभा चुनाव 2019 की खबरों, चुनावों से जुड़े लाइव अपडेट्स और चुनाव परिणामों के लिए https://hindi.indiatvnews.com/elections पर बने रहें। इसके साथ ही हमें फेसबुक और ट्विटर पर लाइक करके या #ElectionsWithIndiaTV हैशटैग का इस्तेमाल करके 543 लोकसभा सीटें और विधानसभा चुनावों से जुड़े ताजा परिणाम पाएं। आप #ResultsWithRajatSharma हैशटैग का इस्तेमाल करके इंडिया टीवी के चेयरमैन एवं एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा के साथ 23 मई को चुनाव परिणामों की पल-पल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
Web Title: Jio Phone vs Jio Phone 2, जानिए इनकी कीमत, फीचर्स और स्‍पेसिफ‍िकेसन में क्‍या है अंतर
Write a comment
ipl-2019