1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. जियो फोन के ऑपरेटिंग सिस्‍टम KaiOS ने मचाई धूम, एप्‍पल रह गया पीछे

जियो फोन के ऑपरेटिंग सिस्‍टम KaiOS ने मचाई धूम, एप्‍पल रह गया पीछे

अब रिलायंस ने एक ऐसी उपलब्धि हासिल की है जिसके समाने एप्‍पल भी बौना नज़र आ रहा है। दर असल अब दुनिया में तहलका मचाया है उस ऑपरेटिंग सिस्‍टम ने जिस पर जियो फोन चलता है।

Written by: Sachin Chaturvedi [Published on:14 Jul 2018, 11:14 AM IST]
Jio- India TV Paisa

Jio

नई दिल्‍ली। रिलायंस जियो ने दो साल पहल भारतीय टेलिकॉम बाजार में कदम रखा था। तब से लेकर कंपनी लगातार रिकॉर्ड बनाती जा रही है। चाहे वह तेजी से कस्‍टमर जुटाने की बात हो या फिर एक झटके में करोड़ों जियो फोन की बिक्री हो, रिलायंस ने हमेशा दुनिया को चौंकाया है। अब रिलायंस ने एक ऐसी उपलब्धि हासिल की है जिसके समाने एप्‍पल भी बौना नज़र आ रहा है। दर असल अब दुनिया में तहलका मचाया है उस ऑपरेटिंग सिस्‍टम ने जिस पर जियो फोन चलता है। हम बात कर रहे हैं JioPhone में चलने वाले ऑपरेटिंग सिस्टम KaiOS की। इस ऑपरेटिंग सिस्‍टम ने भारत में ऐपल के आईओएस को पछाड़ते हुए ऐंड्रॉयड के बाद दूसरा स्थान हासिल कर लिया है।

मार्केट इंटेलिजेंस फर्म डिवाइस एटलस के ताजा सर्वे के अनुसार KaiOS ने मात्र एक साल में ही 15 फीसदी मार्केट पर कब्‍जा कर लिया है। बता दें कि अपने लॉन्च के बाद रिलायंस का जियोफोन तेजी से मार्केट में काफी लोकप्रिय हुआ है। रिपोर्ट के मुताबिक, कुल 15 प्रतिशत हिस्‍सेदार के साथ KaiOS भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला दूसरा ऑपरेटिंग सिस्टम है। KaiOS  के बाद तीसरे स्थान पर एप्‍पल का आईओएस है। जिसका मार्केट शेयर 9.6 प्रतिशत है। हालांकि ऐंड्रॉयड 70 प्रतिशत शेयर के साथ अभी भी भारतीय मार्केट में राज कर रहा है।

आपको बता दें कि 2018 की पहली तिमाही में 23 मिलियन (2.3 करोड़) स्मार्टफोन्स के साथ, काईओएस पर चलने वाले फोन में 11,440 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है। काउंटरप्वाइंट रिसर्च के मुताबिक, KaiOS भारत में फीचर फोन की डिमांड को बढ़ा रहा है। इसके KaiOS ने 2018 की पहली तिमाही में 4जी फीचर फोन के सेक्टर में रिलायंस जियो का दबदबा बनाने में भी मदद की है। आपको बता दें कि रिलायंस ने पिछले साल जुलाई में रिलायंस जियो फोन लाने की घोषणा की थी। इसकी बिक्री 15 अगस्‍त 2017 से शुरू हुई है। कंपनी इस फोन को 0 रुपए की प्रभावी कीमत के साथ लोगों को उपलब्‍ध करा रही है।

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019