1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. दिसंबर में 4जी डाउनलोड स्‍पीड घटने पर भी जियो नंबर वन, अपलोड स्‍पीड के मामले में आइडिया ने सबको पीछे छोड़ा

दिसंबर में 4जी डाउनलोड स्‍पीड घटने पर भी जियो नंबर वन, अपलोड स्‍पीड के मामले में आइडिया ने सबको पीछे छोड़ा

दूरसंचार क्षेत्र के नियामक भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) के आंकड़ो के अनुसार 4जी अपलोड स्पीड के मामले में आइडिया सबसे ऊपर बना हुआ है।

Edited by: India TV Paisa Desk [Published on:15 Jan 2019, 5:22 PM IST]
reliance jio- India TV Paisa
Photo:RELIANCE JIO

reliance jio

नई दिल्ली। रिलायंस जियो की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड दिसंबर में आठ प्रतिशत घटकर 18.7 एमबीपीएस (मेगाबिट प्रति सेकेंड) पर आ गई। इसके बावजूद पिछले 12 महीनों से वह इस श्रेणी में शीर्ष पर बनी हुई है। दूरसंचार क्षेत्र के नियामक भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) के आंकड़ो के अनुसार 4जी अपलोड स्पीड के मामले में आइडिया सबसे ऊपर बना हुआ है। उसकी औसत अपलोड स्पीड दिसंबर में 5.3 एमबीपीएस रही, जो नवंबर में 5.6 एमबीपीएस थी। कंपनी के नेटवर्क का प्रदर्शन थोड़ा खराब हुआ है। 

वोडाफोन और आइडिया ने आपस में विलय किया है और वह वोडाफोन आइडिया नाम से कारोबार कर रही हैं। लेकिन ट्राई ने दोनों कंपनियों के आंकड़ो को अलग-अलग जारी किया है। वोडाफोन की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड इस दौरान घटकर 6.3 एमबीपीएस और आइडिया की 6 एमबीपीएस रही है। 

दिसंबर में भारती एयरटेल के 4जी नेटवर्क का प्रदर्शन सुधरा है। दिसंबर में उसकी औसत डाउनलोड स्पीड 9.8 एमबीपीएस रही है। ट्राई अपने माईस्पीड पोर्टल के जरिए तमाम कंपनियों की स्पीड से जुड़े आंकड़े जुटाता है। इन आंकड़ों के आधार पर ही वह कंपनियों की औसत डाउनलोड और अपलोड स्पीड की गणना करता है। 

नवंबर में जियो की औसत डाउनलोड स्पीड 20.3 एमबीपीएस थी। इस दौरान एयरटेल की स्पीड 9.7 एमबीपीएस, वोडाफोन की 6.8 एमबीपीएस, आइडिया की 6.2 एमबीपीएस थी। किसी भी नेटवर्क के उपयोक्ता को जब कोई वीडियो देखना होता है, इंटरनेट पर सर्फिंग करनी होती है, ई-मेल देखना होता है तो उसके लिए डाउनलोड स्पीड का अच्छा होना एक महत्वपूर्ण कारक होता है। वहीं तस्वीर, वीडियो, ई-मेल के माध्यम से फाइल भेजने के मामले में अपलोड स्पीड किसी नेटवर्क का प्रदर्शन परखने की अहम कड़ी हो जाती है। 

दिसंबर में वोडाफोन की अपलोड स्पीड 5.1 एमबीपीएस रही, जो नवंबर में 4.9 एमबीपीएस थी। इसके अलावा जियो की अपलोड स्पीड दिसंबर में 4.3 एमबीपीएस रही, जो नवंबर में 4.5 एमबीपीएस थी। एयरटेल की अपलोड स्पीड में भी गिरावट देखी गई और दिसंबर में यह 3.9 एमबीपीएस रही, जो नवंबर में 4 एमबीपीएस थी। 

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019