1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. Instagram के ई-बिजनेस में आने की योजना से amazon को हो सकता है खतरा

Instagram के ई-बिजनेस में आने की योजना से amazon को हो सकता है खतरा

ऑनलाइन बिजनेस में फिलहाल एमेजन का एक छत्र राज्य है लेकिन इससे लगभग 10 लाख वैश्विक यूजर वाले इंस्टाग्राम के इस क्षेत्र में आने से खतरा हो सकता है।

IANS IANS
Published on: June 27, 2019 11:46 IST
Instagram threatening Amazon with its e-trade plans- India TV Paisa

Instagram threatening Amazon with its e-trade plans

सैन फ्रांसिस्को। ऑनलाइन बिजनेस में फिलहाल एमेजन का एक छत्र राज्य है लेकिन इससे लगभग 10 लाख वैश्विक यूजर वाले इंस्टाग्राम के इस क्षेत्र में आने से खतरा हो सकता है। इंस्टाग्राम के नए प्रमुख एडम मूसेरी ने कहा है कि उनकी यह योजना है। पिछले साल अक्टूबर में कार्यभार संभालने के बाद अपने पहले सार्वजनिक साक्षात्कार में एक अंग्रेजी समाचार पत्र से कंपनी की आगे की रणनीति पर बात करते हुए मूसेरी ने कहा कि कंपनी के लिए उनकी योजना दुकानदारों, विक्रेताओं और इंस्टाग्राम यूजर्स की बड़ी संख्या को जोड़ने की है।

समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, मूसेरी की योजना फेसबुक के अधिग्रहण वाले फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म के मुख्य पहलू- जिसमें यूजर्स अपनी अपलोड की गई तस्वीरें अन्य यूजर्स को दिखाते हैं- को पीछे छोड़कर इसे एक सेल्स पोर्टल में बदलने की है।

हालांकि अनुपात में देखें तो वैश्विक खरीदारी में इसकी हिस्सेदारी बहुत कम है, लेकिन ई-कॉमर्स का व्यापार प्रतिसाल बढ़ रहा है और 'डिजिटल कॉमर्स 360' की मानें तो 2018 में इसकी वैश्विक बिक्री बढ़कर 2.86 ट्रिलियन (2860 बिलियन) हो गया है।

फिलहाल इस क्षेत्र में कुछ ही कंपनियों का दबदबा है, जिनमें चीन की अलीबाबा और जेडी डॉट कॉम तथा अमेरिकी कंपनियां एमेजन, ईबे और वालमार्ट हैं।​ फोटो शेयरिंग एप ने हालांकि डाइरेक्ट सेल्स का पायलट प्रोग्राम मार्च में ही शुरू कर दिया था लेकिन यह सिर्फ 20 ब्रांड तक सीमित था। इन ब्रांड्स में जारा, बरबेरी, मिशेल कोर्स, नाइकी, एडिडास, प्राडा, यूनिक्लो, डिओर, ऑस्कर डे ला रेंटा और एच एंड एम आदि हैं। इसमें भुगतान पेपल प्रौद्योगिकी का उपयोग करके किया जता है।

Write a comment