1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. मोबाइल कनेक्शन के मामले में भारत दुनिया में दूसरे नंबर पर, हर सेंकेंड करीब 2 लोग खरीदते हैं सिम

मोबाइल कनेक्शन के मामले में भारत दुनिया में दूसरे नंबर पर, हर सेंकेंड करीब 2 लोग खरीदते हैं सिम

भारत तेजी से उभरते कार बाजार के बाद मोबाइल कनेक्शन के मामले में भी दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है। वहीं पहले पायदान पर चीन है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: April 12, 2017 21:11 IST
मोबाइल कनेक्शन के मामले में भारत दुनिया में दूसरे नंबर पर, हर सेंकेंड करीब 2 लोग खरीदते हैं सिम- India TV Paisa
मोबाइल कनेक्शन के मामले में भारत दुनिया में दूसरे नंबर पर, हर सेंकेंड करीब 2 लोग खरीदते हैं सिम

नई दिल्‍ली। भारत तेजी से उभरते कार बाजार के बाद मोबाइल कनेक्शन के मामले में भी दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है। वहीं पहले पायदान पर चीन है। संचार राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने लोकसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में यह बात कही। सिन्हा ने कहा कि साल 2015 की तीसरी तिमाही में देश में प्रति सेकेंड 1.75 कनेक्शन लिए गए। दूसरी सिन्हा ये यह भी जानकारी दी कि देशभर में अभी भी 50,000 गांव ऐसे हैं, जहां मोबाइल नेटवर्क नहीं पहुंचा है।

जानिए किस देश में कितने मोबाइल कनेक्शन

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक वर्ष 2015 में चीन में करीब 129 करोड़ मोबाइल कनेक्शन थे। वहीं भारत में 100 करोड़ कनेक्शन लोग इस्तेमाल कर रहे थे। अमेरिका में 38 करोड़ कनेक्शन थे जबकि वर्ष 2013 में यह क्रमश: 122 करोड़, 88. 6 करोड़ और 31 करोड़ थे। सिन्हा ने देश में मोबाइल फोन कनेक्शन के बारे में बताया कि वर्ष 2015 की तीसरी तिमाही में भारत में करीब 1.39 करोड़ मोबाइल फोन कनेक्शन लिए गए, जो प्रति सेकेंड 1.75 कनेक्शन थे।

50 हजार गांवों में नहीं है मोबाइल नेटवर्क

खुद सरकार ने यह माना है कि देशभर में अभी भी 50,000 गांव ऐसे हैं, जहां मोबाइल नेटवर्क नहीं पहुंचा है। दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्‍हा के मुताबिक पूर्वोत्‍तर, नक्‍सल प्रभावित राज्‍यों, अंडमान और निकोबार द्वीप तथा लक्ष्‍यद्वीप में ऐसे कई स्‍थान हैं, जहां अभी तक मोबाइल नेटवर्क नहीं पहुंचा है।

मनोज सिन्‍हा ने बताया कि उन्‍होंने सभी राज्‍यों को पत्र लिखकर कहा है कि उनके मंत्रालय को यह जानकारी उपलब्‍ध कराई जाए कि उनके राज्‍य में कितने गांव ऐसे हैं, जहां अभी तक मोबाइल नेटवर्क नहीं पहुंचा है।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban