1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. Idea की जून से पेमेंट बैंक शुरू करने की योजना, मोबाइल के जरिए आसानी से कर पाएंगे ये सभी काम

Idea की जून से पेमेंट बैंक शुरू करने की योजना, मोबाइल के जरिए आसानी से कर पाएंगे ये सभी काम

देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी Airtel के बाद अब Idea भी जून से पेमेंट बैंकिंग शुरू करने जा रही है। आइडिया अब ग्राहकों को सेविंग्स एकाउंट पर ब्याज देगी।

Ankit Tyagi [Published on:18 Apr 2017, 8:38 AM IST]
Idea की जून से पेमेंट बैंक शुरू करने की योजना, मोबाइल के जरिए आसानी से कर पाएंगे ये सभी काम- India TV Paisa
Idea की जून से पेमेंट बैंक शुरू करने की योजना, मोबाइल के जरिए आसानी से कर पाएंगे ये सभी काम

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी Airtel के बाद अब Idea भी जून से पेमेंट बैंकिंग शुरू करने जा रही है। आइडिया अब ग्राहकों को सेविंग्स एकाउंट पर ब्याज देगी। साथ ही, ग्राहक  टल बुकिंग्स, बस टिकट, रेलवे टिकट बुकिंग भी आसानी से कर पाएंगे। आपको बता दें कि हाल में ही कंपनी को रिजर्व बैंक से पेमेंट बैंक शुरू करने का फाइनल अप्रूवल मिला था।

यह भी पढ़े: Idea ने लॉन्‍च किया डाटा जैकपॉट ऑफर, 100 रुपए में हर महीने मिलेगा 10 GB डाटा

जून में सर्विस शुरू करने की योजना

आइडिया सेल्युलर ने जून में पेमेंट्स बैंक का कामकाज शुरू करने का लक्ष्य रखा है। जो रिटेलर्स उसकी टेलीकॉम सर्विस बेचते हैं, वह उन्हें बैंकिंग टच पॉइंट्स के तौर पर भी साइन कर रही है। इससे कस्टमर्स को पेमेंट्स बैंक की सेवाएं वहीं से मिल जाएंगी। यह पेमेंट्स बैंक आदित्य बिरला नुवो और आईडिया सेलुलर का एक जॉइंट वेंचर है, जिसमें दोनों की हिस्सेदारी का अनुपात 51:49 है।

आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंट्स बैंक के CEO चुने गए सुधाकर रामसुब्रमण्यन ने कहा

हमारे पास 20 करोड़ लोगों (टेलीकॉम सेवाओं के लिए) का कस्टमर बेस है। यह हमारे पेमेंट्स बिजनेस के लिए काफी पॉजिटिव होगा। उन्होंने बताया, ‘हम अपने 20 लाख रिटेलर्स को बैंकिंग टच पॉइंट्स से जोड़ेंगे, जिससे फाइनेंशल सर्विसेज को रूरल एरिया में ले जाया जा सके।

यह भी पढ़े: Jio सिम हो जाएगा बंद अगर आपने नहीं कराया रिचार्ज, कंपनी यूजर्स को भेज रही है मैसेज

पेमेंट्स बैंकों को कर्ज देने की इजाजत नहीं

पेमेंट्स बैंकों को कर्ज देने की इजाजत नहीं है, लेकिन वे डिपॉजिट ले सकते हैं, रेमिटेंस में मदद कर सकते हैं और रिसिपिएंट्स को पेमेंट कर सकते हैं। आरबीआई ने पेमेंट्स बैंक और स्मॉल फाइनेंस बैंक के लाइसेंस इसलिए दिए हैं ताकि बैंकिंग सेवाओं का दायरा बढ़े और उन लोगों को इस सिस्टम से जोड़ा जा सके, जो अभी तक इससे बाहर हैं। वहीं, भारती एयरटेल और आइडिया जैसी कंपनियों को इससे एक नई बिजनेस ऑपर्च्युनिटी मिली है। उनके पास देश भर में बड़ा नेटवर्क है और मौजूदा यूजर्स के रूप में उनके पास बड़ा संभावित कस्टमर बेस भी है।

टेलीकॉम सेक्टर की प्राइस वॉर का असर पेमेंट बैंकिंग पर देखने को मिलेगा

भारती एयरटेल ने इस साल जनवरी में पेमेंट्स बैंक शुरू किया था। वह ग्राहकों को अट्रैक्ट करने के लिए सेविंग्स डिपॉजिट्स पर 7.25 फीसदी का ब्याज दे रही है। वहीं, आमतौर पर बैंक इस खाते पर 4 फीसदी का ब्याज देते हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि टेलीकॉम सेक्टर में अभी जो प्राइस वॉर चल रही है, वैसा ही कुछ बैंकिंग बिजनेस सेगमेंट में भी दिख सकता है।

यह भी पढ़े: पुराने पड़ चुके नियमों को खत्म करने को TRAI ने बनाए उपसमूह, कंपनियों और एसोसिएशन किया जाएगा शामिल

Airtel और India Post दे रहे है  पेमेंट्स बैंक की सर्विस

भारत में फिलहाल Airtel और India Post पेमेंट्स बैंक की सर्विस दे रहे हैं। Idea की तरफ से कुछ समय पहले जानकारी दी गई है कि, उनकी यह सेवा साल 2017 के पहले 6 महीनों में शुरू की जाएगी। अभी हाल ही में Airtel ने भी अपने पेमेंट्स बैंक सेवा को भारत में शुरू किया है।

Web Title: Idea की जून से पेमेंट बैंक शुरू करने की योजना
Write a comment