1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. Apple को पछाड़ Huawei बनी स्मार्टफोन बेचने वाली दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी, पहले नंबर पर Samsung बरकरार

Apple को पछाड़ Huawei बनी स्मार्टफोन बेचने वाली दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी, पहले नंबर पर Samsung बरकरार

इंटरनेशन डेटा कॉरपोरेशन (आईडीसी) के शुरुआती आंकड़ों के अनुसार, इस साल के पहले तीन महीने में दुनिया भर में 31.08 करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री हुई।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: May 01, 2019 11:38 IST
Huawei jumps ahead of Apple in tough smartphone market- India TV Paisa
Photo:HUAWEI

Huawei jumps ahead of Apple in tough smartphone market

सैन फ्रांसिस्को। चीन की स्‍मार्टफोन बनाने वाली कंपनी हुवावे ने स्मार्टफोन बाजार में कड़ी प्रतिस्पर्धा के बीच इस साल की पहली तिमाही में अमेरिका की एप्पल को पछाड़कर दूसरा स्थान हासिल कर लिया है। दक्षिण कोरिया की सैमसंग अभी भी पहले स्थान पर बनी हुई है। 

इंटरनेशन डेटा कॉरपोरेशन (आईडीसी) के शुरुआती आंकड़ों के अनुसार, इस साल के पहले तीन महीने में दुनिया भर में 31.08 करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री हुई। यह पिछले साल की पहली तिमाही की तुलना में 6.60 प्रतिशत कम है। यह लगातार छठी तिमाही है, जब स्मार्टफोन की वैश्विक बिक्री में गिरावट देखने को मिली है। 

संगठन का कहना है कि हुवावे की मजबूत वृद्धि के बाद भी 2019 स्मार्टफोन बिक्री के लिहाज से गिरावट वाला साल होने वाला है। इस दौरान सैमसंग की बिक्री 8.10 प्रतिशत गिरकर 7.19 करोड़ पर आ गई। हालांकि सैमसंग अभी भी सबसे अधिक स्मार्टफोन बेचने वाली कंपनी बनी हुई है।

हुवावे की बिक्री 50.30 प्रतिशत की शानदार वृद्धि के साथ 5.91 करोड़ स्मार्टफोन पर पहुंच गई। कंपनी ने इस प्रदर्शन के साथ एप्पल को पछाड़ दूसरा स्थान हासिल कर लिया। हालांकि एप्पल की बिक्री 30.20 प्रतिशत गिरकर 3.64 करोड़ पर आ गई।  

आईडीसी ने कहा कि स्मार्टफोन बाजार की बिक्री सुस्त पड़ने से इस बात के संकेत मिलते हैं कि उपभोक्ता पुराना स्मार्टफोन बदलने में अधिक समय ले रहे हैं। 

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban