1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. यूएस में Huawei के 5जी मार्केटिंग पर प्रतिबंध लागू रहेगा : ट्रंप के सलाहकार

यूएस में Huawei के 5जी मार्केटिंग पर प्रतिबंध लागू रहेगा : ट्रंप के सलाहकार

व्हाइट हाउस ने कहा है कि अमेरिका में चीनी प्रौद्योगिकी कंपनी हुवावे पर 5जी वायरलेस नेटवर्क को विकसित करने पर प्रतिबंध लगा रहेगा। लेकिन कंपनी को चिप जैसे छोटे उत्पादों को बेचने की अनुमति दी जाएगी।

IANS IANS
Published on: July 04, 2019 9:19 IST
Huawei 5G marketing ban will continue: Trump's advisor- India TV Paisa

Huawei 5G marketing ban will continue: Trump's advisor

वाशिंगटन। व्हाइट हाउस ने कहा है कि अमेरिका में चीनी प्रौद्योगिकी कंपनी हुआवेई पर उसकी 5जी वायरलेस नेटवर्क को विकसित करने पर प्रतिबंध लगा रहेगा, लेकिन कंपनी को चिप जैसे छोटे उत्पादों को बेचने की अनुमति दी जाएगी। 

समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, मंगलवार को सीएनबीसी को दिए साक्षात्कार में व्हाइट हाउस के व्यापारिक सलाहकार पीटर नवारो ने कहा कि डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन हुआवेई पर उसकी 9जी इंटरनेट प्रौद्योगिकी की अमेरिका में मार्केटिंग करने पर प्रतिबंध जारी रखेगी, सरकार को डर है कि कंपनी का उपयोग चीनी सरकार के लिए जासूसी करने में किया जा सकता है।

नवारो ने कहा कि हुआवेई के लिए अमेरिकी नीति न बदली है और न बदलेगी। उन्होंने कहा, "हमने हुआवेई को यहां सिर्फ चिप बेचने की अनुमति दी और ये ऐसे उत्पाद राष्ट्रीय सुरक्षा को प्रभावित नहीं करते हैं।" उन्होंने कहा, "हुआवेई को चिप बेचने की अनुमति -एक साल में एक अरब डॉलर से कम की चिप बेचने की अनुमति।"

उन्होंने कहा कि ट्रंप 5जी प्रौद्योगिकी विकसित करने की रेस में अमेरिका को अगुआ बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। वे इस प्रक्रिया में योगदान करने के लिए यूरोप में नोकिया और एरिक्सन जैसी कंपनियां बना रहे हैं।

हुआवेई फिलहाल यूरोप में बहुत लोकप्रिय है और 5जी वायरलेस नेटवर्क्‍स पर नियंत्रण करने की लड़ाई में सबसे आगे हैं। 5जी से यूजर्स इंटरनेट और ज्यादा तेजी से चला सकेंगे और स्वचालित वाहनों के विकास, रिमोट कंट्रोल द्वारा मेडिकल ऑपरेशन की तकनीक और अन्य कार्यो में समर्थ हो सकेगा।

Write a comment