1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. अब बिना मोबाइल डाटा के भी चैट कर सकेंगे हाइक यूजर्स, और भी कई काम होंगे बिना इंटरनेट के

अब बिना मोबाइल डाटा के भी चैट कर सकेंगे हाइक यूजर्स, और भी कई काम होंगे बिना इंटरनेट के

घरेलू मैसेजिंग एप हाइक ने आज अपनी एक नई सर्विस टोटल को शुरू करने की घोषणा की है। यह सर्विस एंड्रॉयड फोन यूजर्स को बिना इंटरनेट डाटा के चैट करने, खबरें पढ़नें, पैसों को ट्रांसफर करने की सुविधा देगी।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: January 19, 2018 18:34 IST
hike total- India TV Paisa
hike total

नई दिल्‍ली। घरेलू मैसेजिंग एप हाइक ने आज अपनी एक नई सर्विस टोटल को शुरू करने की घोषणा की है। यह सर्विस एंड्रॉयड फोन यूजर्स को बिना इंटरनेट डाटा के चैट करने, खबरें पढ़नें, ट्रेन टिकट बुक करने, भुगतान करने तथा पैसों को ट्रांसफर करने की सुविधा देगी।

व्‍हाट्सएप को कड़ी टक्‍कर देने के लिए हाइक ने अपने यूजर्स की संख्‍या को 10 करोड़ से ज्‍यादा करने के लिए ऐसे लोगों को टारगेट किया है, जिनकी पहुंच अभी इंटरनेट तक नहीं है। हाइक ने अपनी टोटल सर्विस की शुरुआत इंटेक्‍स और कार्बन के सस्‍ते फोन के साथ की है।

हाइक मैसेंजर के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी केविन भारती मित्‍तल ने कहा कि टोटल सर्विस ऑपरेटिंग सिस्‍टम पर निर्भर है। यह बिना 3जी/4जी डाटा के जीएसएम फोन में उपयोग होने वाली यूएसएसडी टेक्‍नोलॉजी का इस्‍तेमाल सामग्री वितरण के लिए करता है।

मित्‍तल ने कहा कि यह वर्जन अनस्‍ट्रक्‍चर्ड सप्‍लीमेंट्री सर्विस डाटा (यूएसएसडी) के ही अपग्रेडेड संस्‍करण पर काम करता है। इसे कंपनी ने यूनिवर्सल ट्रांसफर प्रोटोकॉल (यूटीपी) नाम दिया है। यूटीपी हाइक की पेटेंटेड टेक्‍नोलॉजी है, जो यूएसएसडी प्‍लेटफॉर्म पर ही स्‍मार्टफोन जैसे फीचर इस्‍तेमाल करने की सुविधा देती है।

इस सर्विस के लिए हाइक ने एयरटेल, वोडाफोन, एयरसेल और बीएसएनएल जैसी अग्रणी टेलीकॉम कंपनियों के साथ गठजोड़ किया है। मित्‍तल ने कहा कि इंटेक्‍स और कार्बन फोन के कुछ मॉडलों के खरीदारों को हाइक वॉलेट पर टोटल से साइन-इन करने पर 200 रुपए का कैशबैक मिलेगा।   

Write a comment