1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. ये हैं 2016 के सबसे बड़े फ्लॉप हाई एंड स्मार्टफोन, किसी की कीमत 76 हजार तो किसी की 50 हजार रुपए

ये हैं 2016 के सबसे बड़े फ्लॉप हाई एंड स्मार्टफोन, किसी की कीमत 76 हजार तो किसी की 50 हजार रुपए

साल 2016 स्मार्टफोन इंडस्ट्री के लिए मिला-जुला रहा। वहीं सैमसंग जैसी दिग्गज कंपनी को गैलेक्सी नोट 7 को बंद करना पड़ा। कीमत 76 हजार से 50 हजार रुपए तक।

Dharmender Chaudhary [Updated:12 Dec 2016, 3:54 PM IST]
ये हैं 2016 के सबसे बड़े फ्लॉप हाई एंड स्मार्टफोन, किसी की कीमत 76 हजार तो किसी की 50 हजार रुपए- India TV Paisa
ये हैं 2016 के सबसे बड़े फ्लॉप हाई एंड स्मार्टफोन, किसी की कीमत 76 हजार तो किसी की 50 हजार रुपए

नई दिल्ली। साल 2016 स्मार्टफोन इंडस्ट्री के लिए मिला-जुला रहा। कंपनियों ने जमकर अपने स्मार्टफोन को लॉन्च किया। वहीं सैमसंग जैसी दिग्गज कंपनी को गैलेक्सी नोट 7 को बंद करना पड़ा। इतना ही नहीं इस साल लॉन्च हुए आईफोन को भी कोई खास रेस्पॉन्स नहीं मिला। हम आज आपको ऐसे 5 हाई एंड स्मार्टफोन के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे उम्मीदें काफी थीं लेकिन यह उम्मीदों पर खरे नहीं रहे।

1. सैमसंग गैलेक्सी नोट 7

इस साल सबसे ज्यादा चर्जा में रहा सैमसंग गैलेक्सी नोट 7। इस फोन की वजह सैमसंग को रातो रात अरबो रुपए का नुकसान हुआ और कंपनी की साख गिरी वो अलग। बैटरी फटने की वजह से कंपनी को इस स्मार्टफोन को बंद करना पड़ा। इतना ही जिन लोगों के पास ये फोन था उनको पैसे भी देने पड़े। यह पहला ऐसा फोन था जिसको हवाई जहाज में ले जाने पर प्रतिबंध था।

2. सोनी एक्सपीरिया एक्सजी

इस साल सोनी ने एक्सपीरिया एक्सजी के नाम से धमाकेदार स्मार्टफोन लॉन्च किया। इसकी कीमत 51,990 रुपए थी। लॉन्च होते ही इस स्मार्टफोन से सुर्खियां बटोरी। इस फोन में 5 एक्सिस वीडियो स्टेबिलाइजेशन टेक्नोलॉजी दी गई है, इसके अलावा इसमें इमेजिंग टेक्नोलॉजी भी है। लेकिन, एक्सपीरिया एक्सजी फ्लॉप हो गया। एक्सपर्ट्स अधिक कीमत फ्लॉप होने की वजह मान रहे हैं।

3. गूगल पिक्सल और पिक्सल एक्सएल

गूगल पिक्सल और पिक्सल एक्सएल का लोगों बेसब्री से इंतजार था। साल कि सबसे बड़ी लॉन्च गूगल पिक्सल और पिक्सल एक्सएल से अन्य स्मार्टफोन कंपनियों को घबराहट जरुर हुई होगी। इन दोनों फोन की कमी रही इनकी कीमत। इनकी कीमत 57,000 रुपए से शुरू होकर 76,000 रुपए तक रही।

4. एप्पल आईफोन 7

साल के अंत में भी महंगे स्मार्टफोन के लिए अच्छे दिन नहीं आए। नवंबर में लॉन्च हुए आईफोन 7 में भी खामिया मिली। सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 के बाद ही आईफोन 7 की बैटरी फटने की खबरें भी आई। जिससे इसकी छवि में काफी असर पड़ा है। एपल के फैन्स में नए फोन में एक बड़े बदलाव की उम्मीद जताई थी, जो कि शायद पूरी नहीं हुई।

तस्‍वीरों में देखिए एप्‍पल आईफोन 7 को

Apple iPhone 7

a1IndiaTV Paisa

a3IndiaTV Paisa

a11IndiaTV Paisa

a5IndiaTV Paisa

a4IndiaTV Paisa

a2IndiaTV Paisa

5. सोनी एक्सपीरिया एक्स

सोनी ने अपने एक्स सीरीज में एक्सपीरिया एक्स 2016 की शुरुआत में भारत में पेश किया। यह फोन स्नैपड्रैगन 650 SoC पर काम करता है, इसके साथ 23 मेगापिक्सल कैमरा है। इसकी कीमत भी 50,000 रुपए रखी गई जो कि हर किसी के बस की बात नहीं है।

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019