1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. गूगल भारत में लॉन्‍च करेगा स्‍मार्ट स्‍पीकर, अमेजन से होगी टक्‍कर

गूगल भारत में लॉन्‍च करेगा स्‍मार्ट स्‍पीकर, अमेजन से होगी टक्‍कर

स्‍मार्ट डिवाइस के बाजार में अब स्‍पीकर्स भी शामिल हो गए हैं। पिछले साल अमेजन ने अपने ईको स्‍मार्ट स्‍पीकर की रेंज भारत में पेश की थी। अब दुनिया की प्रमुख टेक्‍नोलॉजी कंपनी गूगल भी अपने स्‍मार्टस्‍पीकर भारत में लॉन्‍च करने जा रही है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi
Published on: March 29, 2018 20:00 IST
Google Home- India TV Paisa

Google Home

नई दिल्‍ली। स्‍मार्ट डिवाइस के बाजार में अब स्‍पीकर्स भी शामिल हो गए हैं। पिछले साल अमेजन ने अपने ईको स्‍मार्ट स्‍पीकर की रेंज भारत में पेश की थी। अब दुनिया की प्रमुख टेक्‍नोलॉजी कंपनी गूगल भी अपने स्‍मार्टस्‍पीकर भारत में लॉन्‍च करने जा रही है। खबर है कि जल्‍द ही गूगल होम और गूगल होम मिनी स्मार्ट स्पीकर अप्रैल में भारतीय बाजार में लॉन्‍च हो सकते हैं। हालांकि गूगल ने भारत में इस स्‍पीकर के लॉन्‍च को लेकर आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

वैश्‍विक बाजार में गूगल अपने ये स्‍मार्ट स्‍पीकर 2016 में ही लॉन्‍च कर चुकी है। अमेजन के ईको स्‍पीकर की बात करें तो ये स्‍पीकर एलेक्‍सा वॉयस असिस्‍टेंस फीचर्स के साथ आते हैं वहीं गूगल के ये होम स्‍मार्ट स्‍पीकर गूगल असिस्‍टेंस की मदद से चलते हैं। आपको बता दें कि सभी एंड्रॉयड स्‍मार्टफोन में भी आप गूगल असिस्‍टेंस फीचर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। अमेजन की तरह गूगल के स्‍पीकर भी आपसे बात कर सकते हैं।

इस स्‍पीकर को प्रयोग करते समय सेटअप के दौरान आपको अपनी आवाज़ की पहचान देनी होगी। जैसे ही स्‍पीकर आपकी आवाज को पहचान लेगा, उसके बाद आप इससे बातचीत भी कर पाएंगे। यह स्‍पीकर आपके लिए गाने या रेडिया प्‍ले करने के अलावा आपके लिए एक असिस्‍टेंट के रूप में भी काम कर सकता है। इसमें आप अपनी टू डू लिस्‍ट शॉपिंग लिस्‍ट को भी स्‍टोर कर सकते हैं। इसके होने के बाद आपको गूगल पर सर्च करने की जरूरत भी नहीं है। आप बोलकर इससे कोई भी जवाब हासिल कर सकते हैं।

Write a comment