1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. अमेजन फायर टीवी पर नहीं देख पाएंगे यूट्यूब, गूगल ने इसी महीने अमेजन को दी थी चेतावनी

अमेजन फायर टीवी पर नहीं देख पाएंगे यूट्यूब, गूगल ने इसी महीने अमेजन को दी थी चेतावनी

गूगल ने यूट्यूब को अमेजन के फायर टीवी पर समय से पहले ही ब्लॉक कर दिया है। डेलीमेल की रिपोर्ट में कहा गया है कि गूगल ने यह कदम अमेजन द्वारा गूगल के कुछ उत्पादों की बिक्री से इनकार करने के बाद उठाया है।

Manish Mishra Manish Mishra
Published on: December 31, 2017 11:32 IST
Amazon Fire TV- India TV Paisa
Amazon Fire TV

लंदन गूगल ने यूट्यूब को अमेजन के फायर टीवी पर समय से पहले ही ब्लॉक कर दिया है। डेलीमेल की रिपोर्ट में कहा गया है कि गूगल ने यह कदम अमेजन द्वारा गूगल के कुछ उत्पादों की बिक्री से इनकार करने के बाद उठाया है। यूट्यूब को ब्लॉक करने के बाद अब अमेजन फायर टीवी डिवाइस लोगों को गैजेट के वेब ब्राउसर के माध्यम से यूट्यूब का इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है। स्‍पष्‍ट है कि टेक्नोलॉजी क्षेत्र की इन दोनों दिग्गज कंपनियों के बीच व्यावसायिक प्रतिद्वंद्विता बढ़ती जा रही है।

अमेजन के हवाले से बताया गया है कि यूट्यूब और लाखों अन्य वेबसाइटें फायरफॉक्स या सिल्क या फायर टीवी जैसे वेब ब्राउसर की मदद से देखी जा सकती हैं।

इस महीने की शुरुआत में गूगल ने अमेजन को चेतावनी दी थी कि वह 1 जनवरी से फायर टीवी डिवाइसों से यूट्यूब को हटा लेगा, अगर दोनों कंपनियों के बीच गूगल के एप को फायर टीवी पर रखने के संबंध में कोई समझौता नहीं होता है।

द वर्ज ने यूट्यूब के प्रवक्ता के हवाले से कहा है कि हम अमेजन के साथ समझौता करने की कोशिश कर रहे हैं, ताकि ग्राहकों को एक-दूसरे की कंपनियों के उत्पाद और सेवाएं उपलब्‍ध करा सकें। लेकिन अमेजन गूगल के उत्पादों जैसे क्रोमकास्ट, और गूगल होम को स्वीकार नहीं करता है। वह प्राइम वीडियो को गूगल कास्ट के यूजर्स को मुहैया नहीं कराता है और पिछले महीने उसने नेस्ट के नवीनतम उत्पादों की बिक्री भी बंद कर दी थी।

प्रवक्ता ने कहा कि पारस्परिक सहयोग की कमी के कारण अब हम इको शो और फायर टीवी पर यूट्यूब को उपलब्ध नहीं कराएंगे। हमें उम्मीद है कि इस मुद्दे को जल्द सुलझाने के लिए हम किसी समझौते पर पहुंच सकेंगे।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban