1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. सिर्फ इन दो कंपनियों के सभी फोन हैं नए एंड्रॉयड ओएस से लैस, 2018 में इस कंपनी ने लॉन्‍च किए सबसे ज्‍यादा मॉडल

सिर्फ इन दो कंपनियों के सभी फोन हैं नए एंड्रॉयड ओएस से लैस, 2018 में इस कंपनी ने लॉन्‍च किए सबसे ज्‍यादा मॉडल

टेकएआरसी द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के मुताबिक 2018 में नवीनतम एंड्रॉयड वर्जन के साथ सबसे ज्यादा मॉडल लॉन्च करने के मामले में चीन की स्मार्टफोन कंपनी वीवो सबसे आगे रही।

Edited by: India TV Paisa Desk [Published on:11 Feb 2019, 6:44 PM IST]
android os- India TV Paisa
Photo:ANDROID OS

android os

नई दिल्‍ली। वर्ष 2018 के दौरान केवल दो कंपनियां ऐसी थीं, जिन्‍होंने अपने सभी स्‍मार्टफोन की बिक्री एंड्रॉयड ओएस के नवीनतम वर्जन के साथ की। मार्केट रिसर्च फर्म टेकएआरसी के मुताबिक गूगल और वनप्‍लस ही केवल ऐसी दो कंपनियां थीं, जिन्‍होंने 2018 में अपने सभी स्‍मार्टफोन की बिक्री एंड्रॉयड 8.1 ओरियो के साथ की। टेकएआरसी के मुताबिक पिछले साल विभिन्‍न ओरिजनल इक्विपमेंट मैन्‍यूफैक्‍चरर्स (ओईएम) द्वारा स्‍मार्टफोन के कुल 32 मॉडल लॉन्‍च किए।

टेकएआरसी द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के मुताबिक 2018 में नवीनतम एंड्रॉयड वर्जन के साथ सबसे ज्‍यादा मॉडल लॉन्‍च करने के मामले में चीन की स्‍मार्टफोन कंपनी वीवो सबसे आगे रही। वीवो ने एंड्रॉयड 8.1 ओरियो के साथ कुल 7 मॉडल लॉन्‍च किए। रिपोर्ट के मुताबिक दूसरे नंबर पर नोकिया रही, जिसने पूरे साल में 4 नए मॉडल लॉन्‍च किए। तीसरे नंबर पर 3 मॉडल के साथ टेक्‍नो मोबाइल रही।  

टेकएआरसी के फाउंडर और चीफ एनालिस्‍ट फैजल काबूसा ने कहा कि यूजर्स जहां स्‍टॉक एंड्रॉयड को प्रमुखता देते हैं, वहीं ओईएम अब ऑपरेटिंग सिस्‍टम के अपग्रेड के समय को कम करने में सक्षम हैं, क्‍योंकि गूगल द्वारा किए गए ओएस के साथ उन्‍हें न्‍यूनतम समेकन की जरूरत होती है। लगभग 80 प्रतिशत स्‍मार्टफोन नवीनतम एंड्रॉयड वर्जन एंड्रॉयड 8.1 ओरियो के साथ प्रीलोडेड बिक्री के लिए भेजे गए, जबकि शेष 20 प्रतिशत स्‍मार्टफोन में एंड्रॉयड 9.0 पाई वर्जन का इस्‍तेमाल किया गया।

रिपोर्ट में कहा गया है कि अच्‍छी खबर यह है कि यहां तक कि 5,000 रुपए तक की कीमत वाले शुरुआती स्‍तर के स्‍मार्टफोन में भी यूजर्स अब एंड्रॉयड का नवीनतम वर्जन पा सकते हैं, जो केवल नोकिया और लावा जैसी कंपनियों द्वारा बेचे जाते हैं।

इंडिया टीवी 'फ्री टू एयर' न्यूज चैनल है, चैनल देखने के लिए आपको पैसे नहीं देने होंगे, यदि आप इसे मुफ्त में नहीं देख पा रहे हैं तो अपने सर्विस प्रोवाइडर से संपर्क करें।
Write a comment
pulwama-attack
australia-tour-of-india-2019