1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. नए अवतार में आने वाला है Gmail, अब इस काम भी आएगा डिलीट का बटन

नए अवतार में आने वाला है Gmail, अब इस काम भी आएगा डिलीट का बटन

दुनिया की सबसे बड़ी टेक्‍नोलॉजी कंपनी गूगल अपनी ईमेल सिर्विस जीमेल में बड़ा बदलाव करने जा रही है। कंपनी ने नए बदलावों के साथ नए जीमेल को लॉन्‍च कर दिया है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi
Published on: April 25, 2018 20:14 IST
gmail, google mail, google, update, - India TV Paisa

gmail, google mail, google, update, 

नई दिल्‍ली। दुनिया की सबसे बड़ी टेक्‍नोलॉजी कंपनी गूगल अपनी ईमेल सिर्विस जीमेल में बड़ा बदलाव करने जा रही है। कंपनी ने नए बदलावों के साथ नए जीमेल को लॉन्‍च कर दिया है। यह देखने में काफी कुछ माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक जैसा ही दिखाई दे रहा है। गूगल ने सिर्फ जीमेल के इंटरफेस में ही बदलाव नहीं किया है बल्कि कंपनी ने ईमेल स्टोरेज डेटाबेस से लेकर डिवाइसेज में मैसेज सिंक फीचर जैसी सेवाओं में सुधार किया है।

कंपनी के मुताबिक गूगल का यह नया फीचर गूगल के टेंसर प्रोसेसिंग चिप की मदद से काम करेगा, जिसमें 'सजेस्टिड रिप्लाई' जैसा फीचर मिल सकता है। वहीं हाइक मैसेंजर वाला 'नजेस' भी ईमेल के ज़रिए भेजा जाना संभव होगा। नए जीमेल में 'ऑटो-डिलीट' फीचर भी मिलेगा। इसकी मदद से किसी भी व्‍यक्ति को भेजे ईमेल को डिलीट किया जा सकता है।

गूगल बैंक का कहना है कि नए बदलावों के तहत यूज़र को 90 दिन तक ऑफलाइन ईमेल की सुविधा मिलेगी। जो यूज़र ईमेल करते वक्त 'कॉन्फीडेंशियल' विकल्प चुनते हैं वे मेल प्राप्त करने वालों की संख्या को सीमित कर सकते हैं। साथ ही इसमें फोन पर ओटीपी भी भेजा जाता है। इस प्रकार आपके द्वारा भेजा गया मेला काफी सुरक्षित हो जाता है।

बाहरी बदलावों पर गौर करें तो जीमेल साइट में गूगल का कैलेंडर, टास्क और नोट सेवाएं दी जाएंगी, जो पेज पर ही यूज़र को मिल जाएंगी। गूगल की ओर से जीमेल में आए इन नए अफडेट्स को जारी कर दिया गया है। आप इनका इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं। कुछ फीचर इसमें आने वाले सप्ताहों में जोड़ दिए जाएंगे। इसके लिए सबसे पहले यूज़र को सेटिंग - 'ट्राई द न्यू जीमेल' को चुनें। अगर आप वापस पुराने जीमेल विंडो में जाना चाहते हैं तो दोबारा गो बैक टू क्लासिक जीमेल पर वापस आ सकते हैं। आपको बता दें कि गूगल ने आखिरी बार 2013 में जीमेल को अपडेट किया था। तब से बहुत से छोटे बड़े बदलाव देखने को मिले हैं। कंपनी ने बीच में नया इंटरफेस भी जारी किया था। लेकिन बाद में इसे वापस ले लिया गया।

Write a comment