1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. लगातार घट रही स्मार्टफोन की बिक्री, 2019 की दूसरी तिमाही में बिक्री 3.6 फीसदी रही

लगातार घट रही स्मार्टफोन की बिक्री, 2019 की दूसरी तिमाही में बिक्री 3.6 फीसदी रही

 स्मार्टफोन की वैश्विक बिक्री में लगातार सातवीं तिमाही गिरावट दर्ज की गई। साल 2019 की दूसरी तिमाही में बिक्री 3.6 फीसदी रही, जबकि कुल 33.12 करोड़ स्मार्टफोन्स की बिक्री हुई। आईएसएस मार्किट की रिपोर्ट से यह जानकारी मिली है। 

India TV Business Desk India TV Business Desk
Published on: August 09, 2019 9:59 IST
Global smartphone sales fall for the seventh consecutive quarter in second-quarter- India TV Paisa

Global smartphone sales fall for the seventh consecutive quarter in second-quarter

लंदन। स्मार्टफोन की वैश्विक बिक्री में लगातार सातवीं तिमाही गिरावट दर्ज की गई। साल 2019 की दूसरी तिमाही में बिक्री 3.6 फीसदी रही, जबकि कुल 33.12 करोड़ स्मार्टफोन्स की बिक्री हुई। आईएसएस मार्किट की रिपोर्ट से यह जानकारी मिली है। इसमें बताया या कि शीर्ष छह कंपनियों की संयुक्त बिक्री कुल बिक्री के 80 फीसदी से ज्यादा रहा, जो कि वैश्विक स्मार्टफोन कारोबार का नया रिकार्ड है। 

सैमसंग शीर्ष स्थान पर बरकरार रही, जिसकी बिक्री में साल-दर-साल आधार पर 6 फीसदी की बिक्री हुई है और कंपनी ने कुल 7.51 करोड़ स्मार्टफोन्स की बिक्री की। ​अमेरिका द्वारा हुआवेई पर लगाए गए प्रतिबंध का असर दूसरी तिमाही के नतीजों में ज्यादा देखने को नहीं मिला है। हालांकि तीसरी तिमाही में इसका असर दिखने की उम्मीद है। समीक्षाधीन अवधि में हुआवेई के बाजार हिस्सेदारी में 18 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई, जो पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 2 फीसदी अधिक है। 

आईएचएस मार्किट की शोध और विश्लेषण निदेशक जुसी होंग ने एक बयान में कहा कि हुआवेई पर प्रतिबंध की घोषणा 15 मई को की गई थी, इसलिए समूची तिमाही पर इसका असर नहीं पड़ा है। कंपनी ने दूसरी तिमाही में कुल 5.87 करोड़ स्मार्टफोन्स की बिक्री की, जोकि पहली तिमाही के 5.91 करोड़ से एक फीसदी कम है और साल 2018 की दूसरी तिमाही से आठ फीसदी अधिक है।

Write a comment