1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. इस दिग्‍गज कंपनी ने किया भारत छोड़ने का ऐलान, चीनी स्‍मार्टफोन कंपनियों से मिल रही कड़ी टक्‍कर सहना हुआ मुश्किल

इस दिग्‍गज कंपनी ने किया भारत छोड़ने का ऐलान, चीनी स्‍मार्टफोन कंपनियों से मिल रही कड़ी टक्‍कर सहना हुआ मुश्किल

सोनी मोबाइल ने एक बयान में कहा कि प्रफिटेबिलिटी और 5जी में भविष्य की वृद्धि के लिए हमारे फोकस मार्केट जापान, यूरोप, हांगकांग और ताइवान हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: May 24, 2019 13:10 IST
Fierce competition forces Sony Mobile to exit India- India TV Paisa
Photo:SONY MOBILE

Fierce competition forces Sony Mobile to exit India

नई दिल्‍ली। चीनी और दक्षिण कोरियन कंपनियों से मिल रही कड़ी टक्‍कर की वजह से जापानी दिग्‍गज सोनी कॉरपोरेशन ने भारतीय स्‍मार्टफोन बाजार से बाहर निकलने की घोषणा की है। काउंटरप्‍वाइंट रिसर्च के मुताबिक 2019 की पहली तिमाही में भारतीय स्‍मार्टफोन बाजार में सोनी की कुल हिस्‍सेदारी 0.01 प्रतिशत से भी कम थी। हालांकि सोनी मोबाइल ने कहा है कि वह देश में बाजार की परिस्थितियों पर नजर बनाए रखेगी।

सोनी मोबाइल ने एक बयान में कहा कि प्रफ‍िटेबिलिटी और 5जी में भविष्‍य की वृद्धि के लिए हमारे फोकस मार्केट जापान, यूरोप, हांगकांग और ताइवान हैं। कंपनी ने कहा कि हमनें वित्‍त वर्ष 2017-18 में मध्‍य और दक्षिण अमेरिका, मिडल ईस्‍ट, साउथ एशिया आदि में अपनी बिकी पहले ही बंद कर दी है।

कंपनी ने यह सुनिश्चित किया है कि वह भारत में अपने मौजूदा उपभोक्‍ताओें को आफ्टर सेल्‍स सपोर्ट और सॉफ्टवेयर अपडेट उपलब्‍ध कराती रहेगी। भारतीय स्‍मार्टफोन बाजार में वर्तमान में चीनी कंपनियों जैसे शाओमी, ओप्‍पो, वीवो और वनप्‍लस के अलावा दक्षिण कोरिया दिग्‍गज सैमसंग का दबदबा है।

सोनी इंडिया ने पिछले साल जुलाई में भारत में अपना फ्लैगशिप एक्‍सपीरिया एक्‍सजेड2 स्‍मार्टफोन को 72,990 रुपए में लॉन्‍च किया था। यह कंपनी की अंतिम पेशकश है। काउंटरप्‍वाइंट रिसर्च के रिसर्च एनालिस्‍ट, मोबाइल डिवाइस और ईकोसिस्‍टम, शोभित श्रीवास्‍तव के मुताबिक प्रमुख प्राइस सेगमेंट में चीनी ब्रांड्स और सैमसंग के दबदबे के परिणामस्‍वरूप सोनी की बिक्री में लगातार गिरावट आ रही है। भारत व अन्‍य बाजारों में घटती बिक्री को देखते हुए सोनी ने सही समय पर सही निर्णय लिया है।

Write a comment