1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. Facebook बताएगा आप अमीर हैं या गरीब, आपकी हैसियत के अनुसार मिलेगी आपको ये सुविधा

Facebook बताएगा आप अमीर हैं या गरीब, आपकी हैसियत के अनुसार मिलेगी आपको ये सुविधा

फेसबुक ने एक प्रौद्योगिकी का पेटेंट आवेदन दाखिल किया है, जो यूजर्स की सामाजिक-आर्थिक हैसियत का स्वचालित तरीके से पहचान कर सकती है तथा उन्हें तीन अलग-अलग वर्गो में विभाजित कर सकती है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: February 04, 2018 12:16 IST
facebook user- India TV Paisa
facebook user

लंदन। फेसबुक ने एक प्रौद्योगिकी का पेटेंट आवेदन दाखिल किया है, जो यूजर्स की सामाजिक-आर्थिक हैसियत का स्वचालित तरीके से पहचान कर सकती है तथा उन्हें तीन अलग-अलग वर्गो में विभाजित कर सकती है। ये वर्ग हैं- कामकाजी वर्ग, मध्यम वर्ग और उच्च वर्ग। 

डेलीमेल की रिपोर्ट में शनिवार को बताया गया कि पेटेंट के मुताबिक, सोशल मीडिया दिग्गज एक ऐसी प्रणाली बनाना चाहती है, जो यूजर्स के निजी आंकड़ों को इकट्ठा कर उनका विश्लेषण कर उसकी सामाजिक-आर्थिक हैसियत का अंदाजा लगा सकती है। इन निजी आंकड़ों में शिक्षा, मकान-स्वामित्व और इंटरनेट का इस्तेमाल भी शामिल है।

इस पेटेंट को शुक्रवार को सार्वजनिक किया गया। इसमें एक ऐसे एल्गोरिदम का सुझाव दिया गया है, जो फेसबुक की क्षमताओं में सुधार कर सकता है, जिससे वह यूजर्स को अधिक प्रासंगिक विज्ञापन दिखा सकेगा।

पेटेंट में कहा गया है कि अपने यूजर्स के सामाजिक-आर्थिक हैसियत का अंदाजा लगाने से उसे (फेसबुक) थर्ड पार्टी के विज्ञापन लक्षित यूजर्स तक पहुंचाने में मदद मिलेगी।

Write a comment