1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. क्‍या आप मोबाइल पर देखते हैं Netflix, तो इन टिप्‍स और ट्रिक्‍स से अपने अनुभव को बनाएं और बेहतर

क्‍या आप मोबाइल पर देखते हैं Netflix, तो इन टिप्‍स और ट्रिक्‍स से अपने अनुभव को बनाएं और बेहतर

अमेरिका की ऑनलाइन कंटेंट कंपनी नेटफ्लिक्स ने हाल ही में भारत में अपना ओनली मोबाइल प्लान लॉन्च किया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: August 29, 2019 13:18 IST
Do you watch Netflix on mobile- India TV Paisa
Photo:DO YOU WATCH NETFLIX ON M

Do you watch Netflix on mobile

नई दिल्‍ली। मोबाइल पर ऑनलाइन कंटेंट की मांग लगातार बढ़ रही है। यही वजह है कि अमेरिका की ऑनलाइन कंटेंट कंपनी नेटफ्लिक्‍स ने हाल ही में भारत में अपना ओनली मोबाइल प्‍लान लॉन्‍च किया है। इस प्‍लान को काफी पसंद किया जा रहा है। आज हम आपको यहां कुछ ऐसे टिप्‍स और ट्रिक्‍स बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने मोबाइल पर नेटफ्लिक्‍स को देखने के अनुभव को और भी बेहतर व मजेदार बना सकते हैं।

चलते-फिरते भी करें आसानी से स्ट्रीमिंग : कंटेट को स्‍ट्रीम करने के दौरान सबसे ज्‍यादा निराशा तब होती है जब वह बफर करता है। लेकिन नेटफ्लिक्स डेटा स्‍पीड में उतार चढ़ाव होने के दौरान भी कंटेंट को स्‍ट्रीम करने के लिए परफेक्‍ट है। ऐसा इसलिए ; क्‍योंकि यह एडैप्टिव स्‍ट्रीमिंग का यूज करता है। इस टेक्‍नोलॉजी से, नेटफ्लिक्स आपको बिना किसी बाधा के स्‍ट्रीमिंग करने की अनुमति देता है और आप अपनी इंटरनेट की स्‍पीड के आधार पर स्‍ट्रीमिंग की क्वालिटी  को एडजस्‍ट कर सकते हैं। आप नेटफ्लिक्स स्‍ट्रीम करने के लिए कोई भी डिवाइस यूज कर रहे हों, यह बैंडविथ को पहचान कर उसके अनुसार पिक्‍चर क्‍वालिटी एडजस्‍ट कर देता है।

डाउनलोड्स : हां, हममें से कई लोग नेटफ्लिक्स पर डाउनलोड फीचर से परिचित हैं जोकि आपको अपना पसंदीदा कंटेंट डाउनलोड करने में सक्षम बनाता है और फिर आप उसे कहीं भी, बस, मेट्रो, ट्रेन या फ्‍लाइट में ऑफलाइन देख सकते हैं। पर क्‍या आपको स्‍मार्ट डाउनलोड्स के बारे में पता है? हाल में पेश किया गया फीचर इसे कंटेंट को देखने के लिए और सुविधाजनक बनाता है। यदि आपने 'स्‍मार्ट डाउनलोड्स' को चुना है तो नेटफ्लिक्स अपने आप उस शो के अगले एपिसोड को डाउनलोड करेगा जिसे आप देख रहे हैं और जो एपिसोड आपने देख लिया है, उसे डिलीट कर देगा। आप बस देखें, और नेटफ्लिक्स सारा काम कर देगा। 

इंस्टाग्राम पर शेयर करना : चूंकि, इंस्‍टाग्राम नया फेसबुक बन गया है, नेटफ्लिक्स इंस्‍टाग्राम पर आपके द्वारा देखी जाने वाली फिल्‍म या शो के रोमांच एवं मस्‍ती को शेयर करने की आपकी जरूरत को समझता है। नेटफ्लिक्स के साथ, यूजर्स एंड्रॉयड एवं आइओएस मोबाइल फोन दोनों पर टाइटल को अपनी इंस्‍टाग्राम स्‍टोरी पर सीधे शेयर कर सकते हैं। यूजर्स कस्‍टम आर्ट, कैप्‍शंस और बहुत कुछ भी जोड़ सकते हैं। स्‍टोरी 24 घंटे के लिए रहेगी और नेटफ्लिक्स एप्‍प पर टाइटल पेज पर वापस जाने पर 'वॉच ऑन नेटफ्लिक्‍स' लिंक मुहैया कराएगी।

पार्टनरशिप्स  : नेटफ्लिक्स बहुत सारे टेलीकॉम कम्पनीज़ जैसे एयरटेल और वोडाफोन और देविसेस जैसे वन प्लस 7 प्रो के साथ काम करता है, जिससे आपको आसानी से और अछि क्वालिटी पर नेटफ्लिक्स देख सकते।

मोबाइल प्रव्‍यूज : आपको नई मूवी या फिल्म पसंद आएगी या नहीं इसको जानने का सबसे अच्छा तरीका है एक छोटा ट्रेलर। नेटफ्लिक्स  का मोबाइल प्रव्‍यूज फीचर आपकी मदद करता बहुत ही आसान तरीका है नया कंटेंट ब्राउज़ करने के लिए और नए शोज़ ढूंढने के लिए। हर प्रीव्यू 30 सेकेंड्स का एक छोटा ट्रेलर होता है।आप उससे टाप करके अपनी लिस्ट मैं भी ऐड कर सकते है और यदि आपको वो पसंद ना आये तो आप आप स्वाइप करके दूसरा ट्रेलर भी देख सकते हैं।

Write a comment
bigg-boss-13