1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. भारत में जहां 4G कनेक्टिविटी भी दुरुस्‍त नहीं, चीन 6G टेक्‍नोलॉजी पर कर रहा है काम

भारत में जहां 4G कनेक्टिविटी भी दुरुस्‍त नहीं, चीन 6G टेक्‍नोलॉजी पर कर रहा है काम

भारत में जहां 4G नेटवर्क भी ढंग से काम नहीं कर रहा, इंटरनेट स्‍पीड भी मुश्किल से मिल रही है वहीं, चीन ने अब 6G टेक्‍नोलॉजी पर काम करना शुरू कर दिया है।

Manish Mishra Manish Mishra
Updated on: March 13, 2018 12:52 IST
6G Network in China- India TV Paisa
6G Network in China

नई दिल्‍ली। भारत में जहां 4G नेटवर्क भी ढंग से काम नहीं कर रहा, इंटरनेट स्‍पीड भी मुश्किल से मिल रही है वहीं, चीन ने अब 6G टेक्‍नोलॉजी पर काम करना शुरू कर दिया है। 13वें नेशनल पीपुल कांग्रेस के दौरान चीन के उद्योग एवं आईटी मंत्री मिआओ वी ने कहा है कि इंटरनेट ऑफ थिंग्‍स (IoT) के लिए ज्‍यादा अच्‍छे और सक्षम नेटवर्क की जरूरत है। इसलिए, अब 6जी टेक्‍नोलॉजी पर काम शुरू किया जाएगा।

चीन की इनफॉर्मेशन टेक्नॉलॉजी मंत्रालय ने ऐलान किया है कि अब नेक्स्ट जेनेरशन मोबाइल कम्यूनिकेशन नेटवर्क 6G डेवेलपमेंट की शुरुआत की जाएगी. 13वें नेशनल पीपल कांग्रेस के दौरान चीनी इंडस्ट्री एंड आईटी मंत्री मिआओ वी ने कहा है कि इंटरनेट ऑफ थिंग्स के लिए ज्यादा बेहतर और योग्य मोबाइल नेटवर्क की जरूरत है इसलिए अब 6G टेक्नॉलॉजी का डेवलपमेंट किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि अनुसंधान की शुरुआत इंटरनेट के लगातार विस्तार और विकास से जुड़ी हुई है। भविष्य में ड्राइवरलेस कारों और डिजिटलीकरण का उपयोग करने के लिए एक तेज नेटवर्क की आवश्यकता होगी।

बता दें कि अभी 5G नेटवर्क भी पर काम किया जाना बाकी है। चीन की हुआवे और ZTE जैसी दिग्‍गज कंपनियां तेजी से 5G टेक्नोलॉजी पर काम कर रही हैं। 5G की बात करें तो इस टेक्नॉलॉजी के तहत मौजूदा स्पीड के मुकाबले 20-50 टाइम ज्यादा तेज कनेक्टिविटी मिलेगी। हुआवे भारत में भी 5G टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है और कंपनी ने इसके लिए भारतीय टेलीकॉम कंपनियों के साथ साझेदारी भी की है।

Write a comment