1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. OPPO, Vivo, Realme और OnePlus के बारे में ये बात जानकर हैरान रह जाएंगे आप, आपस में है इनका कनेक्‍शन

OPPO, Vivo, Realme और OnePlus के बारे में ये बात जानकर हैरान रह जाएंगे आप, आपस में है इनका कनेक्‍शन

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि बीबीके ग्रुप भारतीय बाजार में अपने अलग-अलग चार ब्रांड के तहत स्मार्टफोन की बिक्री करता है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: November 14, 2019 18:51 IST
China's BBK Group parent company of OPPO, Vivo, Realme and OnePlus brands- India TV Paisa
Photo:CHINA'S BBK GROUP

China's BBK Group parent company of OPPO, Vivo, Realme and OnePlus brands

गुरुग्राम। 2019 की तीसरी तिमाही में भारतीय स्‍मार्टफोन बाजार में चीन के बीबीके ग्रुप की बाजार हिस्‍सेदारी बढ़कर 42 प्रतिशत हो गई है। आपको यह जानकर आश्‍चर्य होगा कि बीबीके ग्रुप भारतीय बाजार में अपने अलग-अलग चार ब्रांड के तहत स्‍मार्टफोन की बिक्री करता है। यह ब्रांड हैं ओप्‍पो, वीवो, रियलमी और वनप्‍लस। यानि की ये चारों ब्रांड एक ही कंपनी के हैं, जिनकी बिक्री अलग-अलग की जाती है। बीबीके ग्रुप ने सालाना आधार पर तीसरी तिमाही में 23 प्रतिशत की वृद्धि हासिल की है।

साइबरमीडिया रिसर्च (सीएमआर) द्वारा तैयार इंडिया मोबाइल हैंडसेट मार्केट रिव्‍यू रिपोर्ट फॉर क्‍यू3, 2019 के मुताबिक स्‍मार्टफोन बाजार 8 प्रतिशत की दर से बढ़ा है। भारत में बिकने वाले प्रत्‍येक 9 फोन में से 8 फोन टॉप 5 स्‍मार्टफोन वेंडर के होते हैं।  

रियलमी ने 511 प्रतिशत की वृद्धि हासिल की है, जबकि वीवो की वृद्धि दर 87 प्रतिशत रही है। सबसे ज्‍यादा स्‍मार्टफोन बेचने के मामले में शाओमी अभी भी नंबर वन है। भारत में प्रत्‍येक चार में से एक यूजर ने शाओमी स्‍मार्टफोन खरीदा है। एप्‍पल ने टॉप 10 लिस्‍ट में वापस स्‍थान हासिल किया है और तीसरी तिमाही में उसकी वृद्धि दर 28 प्रतिशत रही है।

एफोर्डेबल स्‍मार्टफोन (7,000 रुपए कम के) की बिक्री 25 प्रतिशत घटी है, जबकि प्रीमियम स्‍मार्टफोन (25,000 रुपए से अधिक) की बिक्री 101 प्रतिशत बढ़ी है। मिड-टियर वैल्‍यू फॉर मनी स्‍मार्टफोन (7,000-25000 रुपए) की वृद्धि दर 20 प्रतिशत रही है।

फीचर फोन बिक्री के मामले में सैमसंग (22 प्रतिशत), आइटेल (18 प्रतिशत) और लावा (13 प्रतिशत) टॉप 3 कंपनी हैं।

 

Write a comment
bigg-boss-13