1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. BSNL ने देश में पहली बार शुरू की इंटरनेट के जरिए कॉल करने की सेवा, ग्राहकों को डाउनलोड करना होगा “Wings” ऐप

BSNL ने देश में पहली बार शुरू की इंटरनेट के जरिए कॉल करने की सेवा, ग्राहकों को डाउनलोड करना होगा “Wings” ऐप

सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL ने बुध्‍वार को देश में पहली बार इंटरनेट टेलीफोनी सेवा की शुरुआत की है। इस सर्विस के तहत BSNL के ग्राहक मोबाइल ऐप के जरिए देशभर में किसी भी नंबर पर कॉल कर सकेंगे। इसके लिए BSNL के ग्राहकों को कंपनी का मोबाइल ऐप Wings डाउनलोड करना होगा।

Manish Mishra Manish Mishra
Published on: July 11, 2018 14:05 IST
BSNL starts internet telephony in India- India TV Paisa

BSNL starts internet telephony in India

नई दिल्‍ली। सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL ने बुध्‍वार को देश में पहली बार इंटरनेट टेलीफोनी सेवा की शुरुआत की है। इस सर्विस के तहत BSNL के ग्राहक मोबाइल ऐप के जरिए देशभर में किसी भी नंबर पर कॉल कर सकेंगे। इसके लिए BSNL के ग्राहकों को कंपनी का मोबाइल ऐप Wings डाउनलोड करना होगा। इससे पहले मोबाइल ऐप के जरिए फोन कॉल तभी संभव था जब दूसरे व्‍यक्ति के पास भी वह खास ऐप इंस्‍टॉल्‍ड हो। BSNL का Wings ऐप खास है, इससे आप देश में किसी भी नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्‍हा ने इस सेवा की शुरुआत करते हुए कहा कि आज के प्रतिस्‍पर्धी माहौल में BSNL की बढ़ती बाजार हिस्‍सेदारी सराहनीय है। मैं इंटरनेट टेलीफोनी सेवा की शुरुआत के लिए BSNL के प्रबंधन को बधाई देता हूं। इसके जरिए ग्राहक बिना सिम के भी कॉल कर सकते हैं।

किसी भी कंपनी के इंटरनेट से कर सकते हैं कॉल

BSNL के ऐप Wings के जरिए ग्राहक देश के किसी भी नेटवर्क पर BSNL के वाई-फाई या किसी दूसरे इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर के जरिए कॉल किया जा सकता है। आपको बता दें कि टेलीकॉम आयोग ने वैध टेलीकॉम लाइसेंस वाली सभी कंपनियों को ऐप आधारित कॉलिंग की अनुमति दे दी है। इसके लिए वाई-फाई का इस्‍तेमाल भी किया जा सकता है।

फ्री नहीं होगी BSNL Wings की सर्विस

ऐसा नहीं है कि आप BSNL के ऐप Wings के जरिए फ्री में कॉल कर पाएंगे। सामान्‍य कॉल से जुड़े नियम ही यहां लागू होंगे। टेलीकॉम आयोग का स्‍पष्‍ट निर्देश है कि टेलीकॉम कंपनियां जो इंटरनेट टेलीफोनी की सेवाएं उपलब्‍ध कराती हैं उन्‍हें कॉल के इंटरसेप्‍शन और उसकी मॉनिटरिंग की व्‍यवस्‍था भी करनी होगी। इस सर्विस के लिए इसी हफ्ते से रजिस्‍ट्रेशन शुरू होगी और इसकी शुरुआत 25 जुलाई से होगी।

Write a comment