1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. कहीं आपका फोन भी तो नहीं दे रहा ये तीन वॉर्निंग, हो जाएं सावधान नहीं तो फट सकती है बैटरी

कहीं आपका फोन भी तो नहीं दे रहा ये तीन वॉर्निंग, हो जाएं सावधान नहीं तो फट सकती है बैटरी

हम कुछ ऐसे संकेतों के बारे में जानना चाहिए जो इशारा करते हैं कि आप और आपका स्‍मार्टफोन खतरे में हैं।

Written by: Sachin Chaturvedi [Published on:25 Jun 2018, 2:37 PM IST]
smartphone - India TV Paisa

smartphone 

नई दिल्‍ली। पिछले हफ्ते मलेशिया से आई एक खबर ने प्रत्‍येक स्‍मार्टफोन यूजर को चौंका दिया। खबर आई की मलेशिया की कंपनी क्रैडल के सीईओ नाज़रीन हसन की मौत स्‍मार्टफोन के ब्‍लास्‍ट से हो गई। बताया जाता है कि वे अपना स्‍मार्टफोन चार्ज कर रहे थे। हालांकि अभी इस बारे में आधिकारिक पुष्टि होनी बाकी है, लेकिन इसने सभी को चिंता में डाल दिया है। भारत, चीन और अन्‍य देशों से भी स्‍मार्टफोन के ब्‍लास्‍ट होने या फिर उसमें आग लगने की खबरें आती रही हैं। पिछले दिनों आए सीसीटीवी फुटेज में भी जेब में रखे स्‍मार्टफोन में आग लगने या ब्‍लास्‍ट होने की पुष्टि होती है। आईटी एक्‍सपर्ट के अनुसार स्‍मार्टफोन में ब्‍लास्‍ट होने की घटनाएं कम आती हैं लेकिन ये चिंताजनक हैं। इसके लिए कंपनियों के साथ ही साथ यूजर भी जिम्‍मेदार हैं। कई बार यूजर द्वारा गलत चार्जर का प्रयोग करने पर बैटरी ओवरहीट हो जाती है। ऐसे में हम कुछ ऐसे संकेतों के बारे में जानना चाहिए जो इशारा करते हैं कि आप और आपका स्‍मार्टफोन खतरे में हैं।

स्‍क्रीन ब्‍लर या डार्क होना

स्‍मार्टफोन ब्‍लास्‍ट होना एक दुर्घटना है। लेकिन यदि हम सावधान रहें तो इससे बचा जा सकता है। स्‍मार्टफोन की बैटरी में परेशानी का सबसे पहला इशारा फोन की स्क्रीन से पता चलता है। यदि फोन की स्‍क्रीन डार्क हो रही है या फिर ब्‍लर दिखाई दे रही है तो तुरंत सर्विस सेंटर से संपर्क करें। हो सकता है कि आपके फोन की बैटरी खराब हो गई है और आपका फोन खराब कर सकती है।

फोन हैंग होना

फोन का हैंग होना एक आम समस्‍या है। लेकिन यदि आपका फोन बारबार हैंग हो रहा है तो यह एक बड़ी समस्‍या की ओर इशारा करती चेतावनी है। इसका मतलब है कि आपके फोन की रैम और प्रोसेसर पर ज्‍यादा दबाव है। साथ ही फोन की नॉर्मर फंक्‍शनिंग डिस्‍टर्ब हो चुकी है। ऐसी स्थिति में आप अपने फोन को फैक्‍ट्री रीसेट कंडीशन पर ला सकते हैं। फिर भी प्रोबलम बनी रहे तो तुरंत सर्विस सेंटर से संपर्क करें।

फोन ज्यादा गर्म हो

हैंग होने के साथ ही हमारे फोन में गर्म होने की भी समस्‍या होती है। यदि आपका फोन बात करने के दौरान ही गर्म होने लगे तो यह बड़ी समस्‍या के प्रति चेतावनी है। यहां एक कारण फोन में एक्सिस डेटा भी हो सकता है। इसके लिए आप से गैरजरूरी फाइल और डेटा उड़ा दें या फिर आप फैक्‍ट्री रीसेट भी कर सकते हैं।

Web Title: कहीं आपका फोन भी तो नहीं दे रहा ये तीन वॉर्निंग, हो जाएं सावधान नहीं तो फट सकती है बैटरी
Write a comment