1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. Best Deal - हाई क्वालिटी की फोटो के लिए अच्छे विकल्प हो सकते हैं ये सस्ते डिजिटल कैमरे

Best Deal - हाई क्वालिटी की फोटो के लिए अच्छे विकल्प हो सकते हैं ये सस्ते डिजिटल कैमरे

आपको वाइल्‍ड लाइफ या नेचर फोटोग्राफी का शौक है तो हम बता रहे हैं कुछ ऐसे डिजिटल कैमरा के बारे में जो ना सिर्फ आपके शौक को पूरा करेंगे, वहीं आपकी जेब पर भी भारी नहीं पड़ेंगे।

Sachin Chaturvedi [Updated:05 Nov 2015, 5:27 PM IST]
Best Deal – हाई क्वालिटी की फोटो के लिए अच्छे विकल्प हो सकते हैं ये सस्ते डिजिटल कैमरे- India TV Paisa
Best Deal – हाई क्वालिटी की फोटो के लिए अच्छे विकल्प हो सकते हैं ये सस्ते डिजिटल कैमरे

नई दिल्‍ली। आपको वाइल्‍ड लाइफ या नेचर फोटोग्राफी पसंद है तो आपका यह शौक प्रोफेशनल फोटोग्राफरों द्वारा यूज किए जाने वाले हाईपर्फोर्मेंस डीएसएलआर डिजिटल कैमरे ही पूरा कर सकते हैं। लेकिन ये एसएलआर कैमरे न सिर्फ महंगे होते हैं, बल्कि इन्‍हें यूज करना भी कॉम्‍प्‍लीकेटेड होता है। आइए हम बता रहे हैं कुछ ऐसे डिजिटल कैमरों के बारे में जो ना सिर्फ आपके शौक को पूरा करेंगे, वहीं आपकी जेब पर भी भारी नहीं पड़ेंगे।

यह भी पढ़ें : Important to Know: ऑनलाइन शॉपिंग करते वक्‍त इन बातों का रखें ख्‍याल, बनें स्‍मार्ट खरीदार

हाई ऑप्टिकल जूम वाले डिजिटल कैमरे हैं विकल्‍प

फोटोग्राफी का शौक रखने वालों के लिए बाजार में एक बेहतर विकल्‍प के रूप में हाई ऑप्टिकल जूम वाले डिजिटल कैमरे मौजूद हैं। प्रोफेशनल कैमरे जैसे दिखने वाले इन डिजिटल कैमरों की खासियत इनकी जूमिंग पावर होती है। इसे चलाना काफी आसान होता है, वहीं ऑब्‍जेक्‍ट की 20 से 50 गुना बड़ी तस्‍वीर लेने की इन कैमरों की क्षमता इसे प्राफेशनल कैमरे की कैटेगरी में लाकर खड़ा कर देते हैं। कीमत की बात की जाए तो जहां डीएसएलआर कैमरों की कीमत 25 हजार से दो तीन लाख रुपए होती है, वहीं हाई जूम डिजिटल कैमरा 10 से 12 हजार से शुरू होकर 25 से 30 हजार रुपए में मिल जाएगा।

Camera

sony-350IndiaTV Paisa

sony-300IndiaTV Paisa

55IndiaTV Paisa

44IndiaTV Paisa

33IndiaTV Paisa

22IndiaTV Paisa

11 (1)IndiaTV Paisa

सेमी एसएलआर डिजिटल कैमरे

उन फोटोग्राफर्स के लिए जिन्‍हें थोड़ी बहुत फोटोग्राफी की जानकारी होती है। उनके लिए निकॉन, कैनन, सोनी और ओलंपस जैसी कंपनियों ने सेमी डिजिटल श्रेणी के कैमरे भी बाजार में उतारे हैं। ये कैमरे 15 से 20 हजार रुपए में उपलब्‍ध हैं। एसएलआर कैमरों की तरह इसमें लैंस नहीं लगाया जा सकता। लेकिन इसमें मैनुअल फोटोग्राफी से जुड़े ऑप्‍शन दिए जाते हैं। जिसके चलते लो लाइट, नाइट फोटोग्राफी के साथ ही स्‍पोर्ट, एडवेंचर और स्‍पीड फोटोग्राफी के लिए कैमरे के अपर्चर और लैंस को अपनी जरूरत के अनुसार सैट किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें :#FestivalSeason: स्मार्टफोन वाली दिवाली, इस साल इंडिया बनाएगा मोबाइल खरीदने का नया रिकॉर्ड

हाई-जूमिंग स्‍लीक कैमरे

अधिकतर हाई-जूमिंग डिजिटल कैमरे प्रोफेशनल कैमरों जैसे दिखते हैं। लेकिन कस्‍टमर्स की पसंद को देखते हुए कंपनियों ने पतले लेकिन हाईपर्फोर्मेंस डिजिटल कैमरे बाजार में पेश किए हैं। इन कैमरों को मोबाइल या छोटे डिजिटल कैमरों की तरह जेब या पर्स में रखा जा सकता है। इन कैमरों में 12 से 15 मेगापिक्‍सल के साथ ही 15 से 30 गुना जूम की क्षमता होती है। मार्केट और ऑनलाइन वेबसाइट्स पर ये स्‍लीक डिजिटल कैमरे 10 से 18 रुपऐ के बीच मिल जाएंगे।

मेगापिक्सल की बजाए जूम पर करें गौर

आम तौर पर कैमरे को खरीदते वक्त जिस एक चीज की सबसे अधिक चर्चा होती है, वह है मेगापिक्सल। लेकिन याद रखें कि मेगापिक्‍सल का उपयोग सिर्फ फोटो प्रिंट करवाने के काम आता है। ऑनलाइन फोटोग्राफ कलेक्‍शन के लिए 10 से 15 मेगापिक्‍सल वाला कैमरा ठीक है। वहीं डिजिटल कैमरे की हाई जूमिंग क्‍वालिटी फोटो की पिक्‍सल क्‍वालिटी को भी इंप्रूव करती है। ऐसे मे अगली बार जब भी कैमरा खरीदने जाएं तो मेगापिक्‍सल की बजाए कैमरे की जूम क्‍वालिटी और लैंस पर जरूर गौर करें।

Web Title: डिजिटल कैमरा खरीदने के लिए जानें खास बातें
Write a comment