1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. अब पेट्रोल इंजन के साथ भी आएगी ऑडी की Q5, 28 जून को होगी लॉन्‍च

अब पेट्रोल इंजन के साथ भी आएगी ऑडी की Q5, 28 जून को होगी लॉन्‍च

जर्मन कार कंपनी ऑडी इंडिया भी अपनी लोकप्रिय कार क्‍यू5 को पेट्रोल वेरिएंट में लॉन्‍च करने जा रही है। ऑडी 28 जून को अपनी इस कार को लॉन्‍च करने जा रही है।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi
Updated on: June 26, 2018 16:20 IST
- India TV Paisa

audi

नई दिल्‍ली। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में अंतर कम होता देख लक्‍जरी कार कंपनियां अपनी स्‍ट्रैटजी में बदलाव ला रही हैं। जर्मन कार कंपनी ऑडी इंडिया भी अपनी लोकप्रिय कार क्‍यू5 को पेट्रोल वेरिएंट में लॉन्‍च करने जा रही है। ऑडी 28 जून को अपनी इस कार को लॉन्‍च करने जा रही है। आपको बता दें कि कंपनी ने इसी साल जनवरी में ऑडी क्‍यू 5 का डीजल वेरिएंट लॉन्‍च किया था। वहीं अब कंपनी इसे पेट्रोल अवतार में लेकर आ रही है। इससे पहले कंपनी घोषणा कर चुकी है कि वह 2020 तक ढेर सारे पेट्रोल वेरिएंट लॉन्‍च करेगी। इससे पहले कंपनी अपनी एक और कार क्‍यू7 को भी पेट्रोल अवतार में पेश कर चुकी है। ऐसे में लग रहा है कि जल्‍द ही कंपनी दूसरे मॉडल्‍स को भी पेट्रोल वेरिएंट में पेश करेगी।

ऑडी Q5 की बात की जाए तो यह इस कार की दूसरी जनरेशन है। सबसे पहले 2011 में कंपनी ने क्‍यू 5 को लॉन्च किया था। मौजूदा मॉडल ने पुराने मॉडल को रिप्लेस किया था। भारत में इस समय यह कार फोक्सवेगन के औरंगाबाद प्लांट में असेंबल किया जा रहा है। पुराने मॉडल की तुलना में कंपनी ने नई क्‍यू5 को 100 किग्रा हल्का बनाने के साथ इसमें ज़्यादा स्पोर्टी स्टाइल देने की कोशिश की है।

audi

क्‍यू5 में हुए बदलावों पर गौर करें तो इसमें स्पोर्ट्स एलईडी टेललाइट्स दी हैं। साथ ही रूफ माउंटेड स्पॉइलर और रियर डिफ्यूज़र के साथ नया बंपर दिया गया है। कार के केबिन में भी काफी बदलाव किए गए हैं और यह 12.3 इंच का इंस्ट्रुमेंट कंसोल दिया गया है। नई ऑडी क्‍यू 5 में ऑडी इंडिया टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया है। कार में थ्री-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, क्रूज़ कंट्रोल, लैदर अपहोल्स्ट्री मेट्रिक्स एलईडी हैडलैंप्स दिए गए हैं।

audi

इंजन की बात करें तो इसमें 2.0 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है। जो कि 249 बीएचपी की पावर जेनरेट करता है। कार में कई इलैक्ट्रॉनिक फीचर्स भी दिए गए हैं। आपको इसमें लक्‍जरी फीचर्स मिलेंगे जिसमें एडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, ऐक्टिव लेन असिस्ट, कोलिज़न अवॉइडेंस असिस्टशामिल हैं।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban