1. You Are At:
  2. खबर इंडिया टीवी
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. Good To Know: भारत में लॉन्‍च हुई एप्‍पल वॉच, जान लीजिए इसकी 10 खास बात

Good To Know: भारत में लॉन्‍च हुई एप्‍पल वॉच, जान लीजिए इसकी 10 खास बात

एप्‍पल ने आखिरकार शुक्रवार को अपनी एप्‍पल वॉच भारत में लॉन्‍च कर दी। इसके तीन वैरिएंट-एप्‍पल वॉच स्‍पोर्ट, एप्‍पल वॉच और एप्‍पल वॉच एडिशन- लॉन्‍च किए हैं।

Abhishek Shrivastava [Updated:06 Nov 2015, 5:52 PM IST]
Good To Know: भारत में लॉन्‍च हुई एप्‍पल वॉच, जान लीजिए इसकी 10 खास बात- India TV Paisa
Good To Know: भारत में लॉन्‍च हुई एप्‍पल वॉच, जान लीजिए इसकी 10 खास बात

नई दिल्‍ली। एप्‍पल ने आखिरकार शुक्रवार को अपनी एप्‍पल वॉच भारत में लॉन्‍च कर दी। इसके तीन वैरिएंट-एप्‍पल वॉच स्‍पोर्ट, एप्‍पल वॉच और एप्‍पल वॉच एडिशन- लॉन्‍च किए गए हैं। भारत में यह दो साइज 38 एमएम और 42 एमएम में उपलब्‍ध होगी। इसकी कीमत 30900 रुपए से शुरू होगी और अधिकतम कीमत 14.2 लाख रुपए है। यह वॉच वास्‍तव में बेहतरीन है और यदि आप इसे खरीदने का मन बना रहे हैं तो यहां हम आपको इस वॉच के बारे में बता रहे हैं 10 चीजें, जिन्‍हें जानना आपके लिए है जरूरी।

  1. आईफोन के साथ ही काम करेगी एप्‍पल वॉच: एप्‍पल वॉच एक स्‍टैंडअलोन डिवाइस नहीं है। यह आपके आईफोन के साथ संगत करेगी। यह अपने संगतकार के प्रति काफी ईमानदार है, इसलिए इसके एंड्रॉइड डिवाइस के साथ काम करने की उम्‍मीद बिल्‍कुल न करें। यदि आपके पास आईफोन 5, 5सी, 5एस, 6, 6प्‍लस, 6एस और 6एस प्‍लस है तो आप इसे खरीद सकते हैं। एप्‍पल वॉच किसी भी आईपैड के साथ संगत नहीं करेगी।
  2. इसमें है सैपहायर डिस्‍प्‍ले: एप्‍पल वॉच का डिस्‍प्‍ले सैपहायर कांच से बना हुआ है, जो कि बहुत अधिक सेनसेटिव है। यदि आपकी कलाई पर लंबे बाल हैं तो यह केवल बाल के छू जाने पर भी रिस्‍पॉन्‍ड करेगी। इस वॉच में एप्‍पल की फोर्स टच टेक्‍नोलॉजी का भी इस्‍तेमाल किया गया है। किसी निश्चित फंक्‍शन को चलाने के लिए आपको डिस्‍प्‍ले पर कुछ देर तक उस आईकॉन पर दबाव बनाकर रखना होगा।
  3. एप्‍पल वॉच का क्राउन है बहुत आकर्षक: यदि आप सोचते हैं कि आईपॉउ का क्लिक व्‍हील सबसे बड़ा इन्‍नोवेशन था, तो आप गलत हो सकते हैं। क्‍योंकि एप्‍पल वॉच का क्राउन बाकई तारीफ के काबिल है। इसका इस्‍तेमाल स्‍क्रीन को जूम इन और जूम आउट करने में किया जा सकता है।
  4. एप्‍पल वॉच के हैं तीन वर्जन: इसके तीन वर्जन लॉन्‍च किए गए हैं। एप्‍पल वॉच स्‍टैनलेस स्‍टील एडीशन, स्‍पोर्ट एडीशन एल्‍यूमिनियम से बना है और 18 कैरेट गोल्‍ड एडीशन। एप्‍पल वॉच के दो अलग-अलग डायर साइज भी हैं, एम 38 एमएम और दूसरा 42 एमएम।
  5. एप्‍पल वॉच आपकी कलाई को करेगी वाइब्रेट: जब भी आपके फोन पर कोई नोटिफि‍केशन आएगा तब एप्‍पल वॉच लगातार वाइब्रेट करेगी। एक बार जब आप अपनी कलाई उठाएंगे तब इसकी स्‍क्रीन पर लाइट जल जाएगी और आप नोटिफि‍केशन को देख पाएंगे।
  6. एप्‍पल वॉच करेगी मैसेज भी: एप्‍पल वॉच से आप मैसेज का जवाब भी दे सकते हैं। इसकी स्‍क्रीन बहुत छोटी है इसलिए ऐसा करना आसान नहीं होगा, इसलिए एप्‍पल ने इसमें एक डिकटेशन मोड, एक एनीमेटेड एमोजी रिस्‍पॉन्‍स और एक ऑटोमैटिकली जनरेटेड रिस्‍पॉन्‍स सिस्‍टम लगाया है। इसमें चैट फंक्‍शन के जरिये आप दूसरे एप्‍पल वॉच के साथ वॉकी-टॉकी भी कर सकते हैं।
  7. एप्‍पल वॉच में कुछ ही ऐप: एप्‍पल वॉच में आपको बेसिक ऐप जैसे ट्विटर, पिंटरेस्‍ट, मैप्‍स, नाइक, म्‍यूजिक प्‍लेयर, फोटो आदि ही मिलेंगे। आईफोन में जहां आप हजारों ऐप हासिल कर सकते हैं, उसकी तुलना में इसमें केवल कुछ ही ऐप आपको मिलेंगे। एप्‍पल वॉच में और अधिक ऐप के लिए आपको कम से कम एक साल का इंतजार करना होगा।
  8. आपको हेल्‍थी रखने में करेगी मदद: अन्‍य स्‍मार्टवॉच की तरह ही एप्‍पल वॉच में भी एक एस्‍केलेरोमीटर और एक हार्टबीट मॉनीटर है। यह एक महंगे फि‍टनेस बैंड की तरह काम करेगी और आपको स्‍टेप काउंट, ट्रैक डिस्‍टैंस, कैलोरी बर्न और आपके वर्कआउट की समयावधि से जुड़े डाटा उपलब्‍ध कराएगी।
  9. यह वाटर रेसीसटैंट है न कि वाटरप्रूफ: यदि आप बारिश में बाहर निकलते हैं तो एप्‍पल वॉच पर बारिश की बूंदों का कोई असर नहीं होता है, लेकिन यदि आप इसे पहनकर स्‍वीमिंग करते हैं तो फि‍र इसके सही सलामत रहने की उम्‍मीद न करिए।
  10. बैटरी चलेगी केवल एक दिन: एप्‍पल ने लॉन्‍च के समय इसकी बैटरी क्षमता का उल्‍लेख नहीं किया है। इसकी बैटरी अधिकतम केवल एक दिन चलेगी।

Web Title: एप्‍पल वॉच
Write a comment