1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. एप्पल टीवी प्लस को भारत में करनी पड़ेगी कड़ी मेहनत, भारत में 99 रुपए प्रति माह में शुरू होगी Apple TV+

एप्पल टीवी प्लस को भारत में करनी पड़ेगी कड़ी मेहनत, भारत में 99 रुपए प्रति माह में शुरू होगी Apple TV+

भारत में 99 रुपए प्रति माह पर एप्पल टीवी प्लस सब्सक्रिप्शन की घोषणा के साथ कंपनी ने सभी ओवर-द-टॉप (ओटीटी) प्लेयर को चिंता में डाल दिया है, लेकिन जब तक कंपनी देश के इकोसिस्टम के हिसाब से खुद को मजबूत नहीं कर लेती तब तक इससे सही माइनों में असल खिलाड़ी जैसे नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम और यहां तक कि घरेलू स्ट्रीमिंग सर्विस को भी कोई नुकसान नहीं होगा।

India TV Business Desk India TV Business Desk
Published on: September 16, 2019 10:15 IST
Apple TV Plus will have to work hard in India - India TV Paisa

Apple TV Plus will have to work hard in India 

नई दिल्ली। भारत में 99 रुपए प्रति माह पर एप्पल टीवी प्लस सब्सक्रिप्शन की घोषणा के साथ कंपनी ने सभी ओवर-द-टॉप (ओटीटी) प्लेयर को चिंता में डाल दिया है, लेकिन जब तक कंपनी देश के इकोसिस्टम के हिसाब से खुद को मजबूत नहीं कर लेती तब तक इससे सही माइनों में असल खिलाड़ी जैसे नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम और यहां तक कि घरेलू स्ट्रीमिंग सर्विस को भी कोई नुकसान नहीं होगा।

वर्तमान में एप्पल टीवी प्लस, नौ ओरिजनल कन्टेंट स्ट्रीमिंग प्रदान करता है, जो कि दुनिया के सबसे प्रसिद्ध क्रिऐटिव आर्टिस्ट में से हैं। यह एक नवंबर को एप्पल टीवी एप पर डेब्यू करेंगे। अपने खुद के डिवाइस आईफोन, आईपैड और मैक के अलावा एप्पल टीवी प्लस स्ट्रीमिंग को एप्पल टीवी एप के माध्यम से कुछ चुनिंदा डिवाइस में भी देखा जा सकेगा, जिसमें सैमसंग स्मार्ट टीवी और अमेजन फायर टीवी, एलजी और सोनी प्लेटफॉर्म्स शामिल हैं।​

भारतीयों के घरों में जाने के लिए और अपनी छाप छोड़ने के लिए कंपनी को चाहिए कि वह अधिक संख्या में अपने डिवाइस बेचे और अधिक संख्या में देशी कन्टेंट तैयार करे। भारत में जो लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं, उनकी संख्या में तेजी से वृद्धि देखने को मिली है। 2016 में जहां 20 करोड़ 34 लाख लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते थे वहीं उम्मीद की जा रही हैं कि 2021 में यह आंकड़ा 50 करोड़ 36 लाख तक हो जाएगा। केपीएमजी की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में इंटरनेट यूज करने वाले प्रत्येक नए 10 व्यक्ति में से नौ, भारतीय भाषाओं में कार्यक्रम देखना और सुनना पसंद करते हैं।

भारत में 99 रुपए प्रति माह में शुरू होगी Apple TV+

एप्‍पल ने घोषणा की है कि एप्‍पल टीवी प्‍लस सेवा भारत में 1 नवंबर 2019 से उपलब्‍ध होगी और इसका मासिक शुल्‍क 99 रुपए प्रति माह होगा। यह सेवा आईफोन, आईपैड, एप्‍पल टीवी, आईपॉड टच, मैक और अन्‍य प्‍लेटफॉर्म पर एप्‍पल टीवी एप के जरिये उपलब्‍ध होगी। 7 दिन के फ्री ट्रायल के साथ इसे ऑनलाइन tv.apple.com पर भी देखा जा सकेगा। कंपनी द्वारा नए लॉन्‍च किए गए आईफोन, आईपैड और मैकबुक के साथ एप्‍पल टीवी प्‍लस का एक साल का सब्‍सक्रिप्‍शन फ्री दिया जाएगा। फैमिली शेयरिंग के जरिये सिंगल एप्‍पल टीवी प्‍लस सब्‍सक्रिप्‍शन को 6 फैमिली मेंबर्स के बीच शेयर किया जा सकेगा।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban