1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. एप्‍पल और सैमसंग ने जानबूझकर अपने फोन किए थे धीमे, अब चुकाना होगा 1.74 करोड़ डॉलर का जुर्माना

एप्‍पल और सैमसंग ने जानबूझकर अपने फोन किए थे धीमे, अब चुकाना होगा 1.74 करोड़ डॉलर का जुर्माना

इटली की भरोसा रोधी प्राधिकरण ने प्रौद्योगिकी दिग्गज एप्पल और सैमसंग पर जानबूझकर अपने ग्राहकों के फोन को धीमा और बेकार बनाने के लिए भारी जुर्माना लगाया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 25, 2018 16:04 IST
samsung and apple- India TV Paisa
Photo:SAMSUNG AND APPLE

samsung and apple

रोम। इटली की भरोसा रोधी प्राधिकरण ने प्रौद्योगिकी दिग्गज एप्पल और सैमसंग पर जानबूझकर अपने ग्राहकों के फोन को धीमा और बेकार बनाने के लिए भारी जुर्माना लगाया है। प्राधिकरण ने यह भी कहा है कि दोनों कंपनियां अनुचित व्‍यापार प्रथाओं में संलिप्त हैं।

समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, इटली के प्रतिस्पर्धा आयोग (एजीसीएम) ने एप्पल और सैमसंग पर क्रमश: एक करोड़ और आधा करोड़ यूरो (1.14 करोड़ और 57 लाख डॉलर) का जुर्माना लगाया है और कहा है कि दोनों कंपनियों ने सॉफ्टवेयर अपडेट के बहाने जानबूझ कर ग्राहकों के फोन को धीमा कर दिया और उसकी कार्यप्रणाली को बिगाड़ दिया, ताकि वही ग्राहक फिर से नया फोन खरीदें।

रिपोर्ट में कहा गया है कि साल 2016 के सितंबर से एप्पल अपने आईफोन 6 के ग्राहकों को बार-बार अपना सॉफ्टवेयर अपडेट का नोटिफिकेशन भेज रहा है, जिसे अगली पीढ़ी के मॉडल आईफोन 7 को ध्यान में रखकर बनाया गया है। साथ ही कंपनी ने यूजर्स को यह नहीं बताया कि इस अपडेट को करने से उनका फोन स्लो हो जाएगा तथा उसकी कार्यप्रणाली भी बिगड़ जाएगी।

वहीं, दूसरी तरफ सैमसंग ने गैलेक्सी नोट फोन रखने वालों को गूगल के एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम का नया वर्जन  इंस्टॉल करने को कहा, जिसे हाल के गैलेक्सी नोट 7 को ध्यान में रखकर बनाया गया था। इस अपडेट को करने से गैलेक्सी नोट के पुराने फोन धीमे चलने लगे।

Write a comment
bigg-boss-13
plastic-ban