1. You Are At:
  2. India TV
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. एप्‍पल ने लॉन्‍च की पहले से पावरफुल और बड़ी एप्‍पल वॉच, जानिए कीमत और स्‍पेसिफिकेशंस

एप्‍पल ने लॉन्‍च की पहले से पावरफुल और बड़ी एप्‍पल वॉच, जानिए कीमत और स्‍पेसिफिकेशंस

कैलिफोर्निया के कूपर्टीनो में बुधवार रात एप्‍पल ईवेंट में जहां आईफोन सुर्खियां बटोर रहा था, इसी बीच कंपनी ने अपनी नई एप्‍पल वॉच भी लॉन्‍च कर दी।

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi
Published on: September 13, 2018 17:15 IST
apple watch- India TV Paisa

apple watch

नई दिल्‍ली। कैलिफोर्निया के कूपर्टीनो में बुधवार रात एप्‍पल ईवेंट में जहां आईफोन सुर्खियां बटोर रहा था, इसी बीच कंपनी ने अपनी नई एप्‍पल वॉच भी लॉन्‍च कर दीं। ऐप्पल ने इवेंट के दौरान एप्‍पल वॉच सीरीज़ 4 से पर्दा उठाया। यह एप्‍पल वॉच सीरीज़ 3 का एडवांस वर्जन है। यह नई वॉच नए डिजाइन, बड़े डिस्प्ले और पतले बेजल के साथ आएगी। नई एप्‍पल वॉच सीरीज 4 आईपी64 सर्टिफिकेशंस के साथ आती है। यादि कि यह वाटरप्रूफ है। इसके अलावा इसमें आपको ECG फीचर और ऑप्टिकल हार्ट सेंसर मिलेगा।

कंपनी के सीईओ टिम कुक ने दावा किया है कि एप्‍पल वॉच दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाली वॉच है। स्मार्टवॉच को बनाने में कंपनी ने मुख्य रूप से कनेक्टिविटी, फिटनेस और हेल्थ तीन मुख्य चीजों पर ध्यान केंद्रित किया है। कीमत की बात करें तो सीरीज 4 की कीमत 399 डॉलर (लगभग 28,700 रुपये) है। इस दाम में आपको बिना सिम वाला मॉडल मिलेगा जो केवल जीपीएस सपोर्ट के साथ आएगा। जीपीएस और सिम सपोर्ट वाले वेरिएंट की कीमत 499 डॉलर (लगभग 35,900 रुपये) है।

एप्‍पल की नई सीरीज 4 की प्री-बुकिंग 14 सितंबर से शुरू होगी। 21 सितंबर से 26 मार्केट में जीपीएस वेरिएंट और जीपीएस+सिम सपोर्ट वाले वेरिएंट की बिक्री शुरू होगी। एप्‍पल वॉच सीरीज़ 4 स्मार्टवॉच तीन एल्युमीनियम फिनिश में मिलेंगी। सिल्वर और स्पेस ग्रे के अलावा गोल्ड स्टेनलेस फिनिश वेरिएंट को भी पेश किया गया है।

स्पेसिफिकेशन की बात करें तो सीरीज 3 की तुलना में सीरीज़ 4 में 30 प्रतिशत बड़ा डिस्प्ले है। नई वॉच 40 मिमी और 44 मिमी दो वेरिएंट में आएगी। सीरीज 4 का डिजाइन काफी हद तक सीरीज 3 से मिलता जुलता है। एप्पल की नई स्मार्टवॉच में बिल्ट-इन फॉल डिटेक्शन मौजूद है जो इमरजेंसी सर्विस अलर्ट करता है और SOS कॉन्टेक्ट को सूचित करता है। केवल इतना ही नहीं, ऐप्पल वॉच सीरीज 4 आपको लो हार्ट रेट होने पर नोटिफिकेशन भेजेगी और एट्रियल फाइब्रिलेशन और इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (ECG) अलर्ट भी मुहैया कराएगी।

Write a comment